होम / Birds General Knowledge: सांपों के लिए यमराज माने जाते हैं ये पक्षी, पलभर में कर देते हैं खत्म

Birds General Knowledge: सांपों के लिए यमराज माने जाते हैं ये पक्षी, पलभर में कर देते हैं खत्म

• LAST UPDATED : March 2, 2024

India News ( इंडिया न्यूज) Birds General Knowledge: हमलोगों को तो सांपों से बहुत डर लगता है। लेकिन क्या आपको पता है? कुछ पक्षी ऐसे होते हैं जो सांपों के लिए यमराज माने जाते हैं। चलिए हमपको आज उनके बारे में बताते हैं।

ये पक्षी हैं सापों के लिए यमराज

सांप का जहर इतना खतरनाक होता है कि ज्यादातर लोगों को उनसे बहुत डर लगता है। वहीं एक स्टडी में ये भी मालूम चला है कि कुछ लोगों की मौत सांप डसने के कारण होती है। वहीं अधिकतर लोग सांप के भय की वजह से हार्ट अटैक से मर जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में कुछ ऐसे भी पक्षी हैं जो सांप के लिए यमराज माने जाते हैं। जिस तरह हम सांप से डरते हैं, ठीक इसी तरह वो भी इन पक्षियों से खौफ खाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं उन पक्षियों के बारे में..

सांप खौफ खाते हैं इन पक्षियों से

Birds General Knowledge: 1. ब्राउन स्नैक ईगल

ये एक अफ्रीकी पक्षी है, जो कोबरा, ब्लैक मांबा और एडर जैसे सांपों को खुद का निशाना बनाते हैं। ये इतने खतरनाक होते हैं कि सांपों को पकड़ कर इन्हें जिंदा निगल जाते हैं।

2. सेक्रेटरी बर्ड-

अधिकतर पक्षियों की तरह भी ये पक्षी पैदल चलकर अपना शिकार करता है। जानकारी के अनुसार ये पक्षी खुद के शरीर से पांच गुना ज्यादा ताकत से शिकार पर वार करता है।

3. ग्रैट ब्लू हेरोन-

इस पक्षी को हिंदी में नीला बगुला भी कहा जाता है। बगुले की नजर के बारे में अधिकतर लोग जानते हैं। लेकिन जानकारी के मुताबिक ये नीला बगुला अपनी नुकीली चोंच से सांपों को अपना शिकार बनाता है। जिसके बाद ये उन्हें जिंदा खा जाता है।

4. लॉफिंग फेलकॉन-

अमेरिका में रहने वाला ये पक्षी बहुत तेज हंसने के जैसे आवाज निकालने वाला जाना जाता है। इस पक्षी में ऐसी ताकत होती है कि ये पलभर में सांपों को मौत के घाट उतार देता है।

Also Read: महागठबंधन को एक और झटका, NDA में शामिल हुई विधायक नीतू कुमारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox