होम / Health Tips: घर पर परफेक्ट मसाला शिकंजी बनाने के 5 आसान टिप्स

Health Tips: घर पर परफेक्ट मसाला शिकंजी बनाने के 5 आसान टिप्स

• LAST UPDATED : June 1, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Health Tips: गर्मी अपने पूरे शबाब पर है, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है। ऐसी भीषण गर्मी में, हम बस ठंडा पेय पीना चाहते हैं। कई विकल्पों में से, मसाला शिकंजी को बहुत पसंद किया जाता है। शिकंजी मूल रूप से क्लासिक नींबू पानी का देसी संस्करण है। इसमें स्वादिष्ट मसाले होते हैं जो इसे मसालेदार बनाते हैं और इसे वास्तव में स्वादिष्ट बनाते हैं।

हालाँकि, बहुत से लोग इसे घर पर बनाने के लिए संघर्ष करते हैं। चाहे आप कितनी भी कोशिश कर लें, यह किसी न किसी तरह से स्टोर से खरीदे गए मसाला शिकंजी के स्वाद की कमी है। अगर आप भी इस समस्या का सामना करते हैं, तो यहाँ कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जो आपको इसे हर बार बेहतरीन तरीके से बनाने में मदद करेंगे।

 परफेक्ट मसाला शिकंजी बनाने के लिए यहाँ 5 टिप्स

1. हमेशा ताजे नींबू का इस्तेमाल करें

शिकंजी बनाते समय, आपको अपने द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले नींबू की गुणवत्ता का ध्यान रखना चाहिए। मुख्य सामग्री होने के नाते, यह आवश्यक है कि आप सबसे अच्छे नींबू का इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि उनका बनावट सख्त हो, क्योंकि यह उनके पकने का एक अच्छा संकेत है। अपने फ्रिज में बहुत समय से पड़े नींबू का इस्तेमाल न करें, नहीं तो आपकी मसाला शिकंजी उतनी स्वादिष्ट नहीं बनेगी।

2. स्वाद को संतुलित करें

मसाला शिकंजी के एक बेहतरीन गिलास में स्वाद का सही संतुलन होगा। यह न तो बहुत मीठा होना चाहिए और न ही बहुत नमकीन। हमेशा रेसिपी में बताई गई मात्रा के अनुसार चीनी और काला नमक डालें। बेशक, आप चाहें तो हमेशा और भी डाल सकते हैं, लेकिन स्वाद को संतुलित रखने की कोशिश करें। इस तरह, आप इसका बेहतर आनंद ले पाएंगे।

Also Read- Bihar Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: बिहार की 40 लोकसभा सीटों का एग्जिट पोल, BJP ने सभी पार्टियों को दी मात

3. अपना खुद का मसाला बनाएं

इस शिकंजी में कई मसाले होते हैं, जो इसे एक अलग स्वाद देते हैं। चाट मसाला, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं। ज़रूर, आप शिकंजी बनाने के लिए स्टोर से खरीदे गए मसालों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ताज़े, घर के बने मसालों के स्वाद की तुलना में कुछ भी नहीं है। आप उन सभी को एक साथ मिलाकर एक बार में भी मिला सकते हैं।

4. ठंडा होने के लिए पर्याप्त समय दें

एक बार जब आप शिकंजी को जग में डाल दें, तो उसे ठंडा होने के लिए पर्याप्त समय दें। आखिरकार, आपकी मसाला शिकंजी तभी अच्छी लगेगी जब वह पूरी तरह से ठंडी होगी। परोसने से पहले आपको इसे कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखना चाहिए। अगर आपके पास समय कम है, तो आप जग को कुछ समय के लिए फ्रीजर में भी रख सकते हैं और फिर इसका आनंद ले सकते हैं।

5. धनिया पत्ती से सजाएँ

शिकंजी पीने के अनुभव में गार्निशिंग भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक बार जब यह पूरी तरह से ठंडी हो जाए, तो अपनी शिकंजी को ताज़ा धनिया पत्ती से सजाएँ। चटक हरा रंग न केवल आपकी शिकंजी में रंग भर देगा, बल्कि इसमें एक ताज़ा स्वाद भी जोड़ेगा। अगर आप चाहें तो थोड़ा नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

Also Read- Budaun: पिकअप गाड़ी ने छह लोगों को कुचला, चार की हुई मौत, ग्रामीणों ने किया हंगामा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox