होम / Takhat Shri Harimandir: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, पटना साहिब में बढ़ती भीड़ से मिलेगी राहत

Takhat Shri Harimandir: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, पटना साहिब में बढ़ती भीड़ से मिलेगी राहत

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Takhat Shri Harimandir: तख्त श्री हरिमंदिर प्रबंधक समिति के अध्यक्ष ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से पटना साहिब में दर्शन के लिए आते हैं, जिससे यहां भीड़भाड़ और असुविधा होती है। इस समस्या के समाधान के लिए तख्त श्री हरिमंदिर कॉरिडोर का निर्माण काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर कराने का प्रस्ताव रखा गया है।

भक्तों को दर्शन करने में होगी आसानी

यह कॉरिडोर करोड़ों रुपये की लागत से निर्मित होगा और इसका उद्देश्य है कि भक्त गंगा नदी में डुबकी लगाने के बाद सीधे मंदिरों में पहुंच सकें। इस कॉरिडोर से देश-विदेश से आनेवाले अनगिनत भक्तों को तख्त श्री हरिमंदिर, बाललीला गुरुद्वारा, सिद्ध शक्तिपीठ छोटी पटनदेवी, जैन श्वेतांबर मंदिर, हरिमंदिर गली शिव मंदिर और काली मंदिर में दर्शन करने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ें: Bihar Beltron Case: बेल्ट्रॉन में युवाओं के साथ फिर से धोखाधड़ी, जानें पूरा मामला

कॉरिडोर का निर्माण दो हिस्सों में करने का सुझाव दिया गया है: ऊपरी क्षेत्र और निचला क्षेत्र। इसके अलावा, राज्य सरकार से कंगन घाट में पांच एकड़ जमीन पर मल्टी स्टोरी पार्किंग और अन्य सार्वजनिक सुविधाएं मुहैया कराने का अनुरोध किया गया है। इससे पर्यटकों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए कंगन घाट पर पार्किंग की व्यवस्था हो सकेगी। श्रद्धालुओं को वहां से बैट्री वाहन के माध्यम से तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब लाने की सुविधा दी जाएगी।

महासचिव ने बताया

प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार इंद्रजीत सिंह ने बताया कि गंगा पथ वे, एयरपोर्ट, पटना जंक्शन ने पटना साहिब आने का रास्ता काफी आसान कर दिया है। इसके अलावा, तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के आसपास की गलियों जैसे हरिमंदिर गली, बारा गली, दरीबाबाज बहादुर गली और काली स्थान मार्ग को चौड़ा करने और उनका सुंदरीकरण करने की योजना भी बनाई गई है। इस परियोजना के पूरा होने पर, लगभग पांच हजार संगत एक साथ तख्त श्री हरिमंदिर और आसपास के मंदिरों में दर्शन-पूजन कर सकेंगे, जिससे श्रद्धालुओं को अधिक सुविधा और आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Bihar Rains: मानसून की फिर से एंट्री, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox