होम / Bihar Flood: लगातार बाढ़ का खतरा, कई जिलों में जलभराव की समस्या

Bihar Flood: लगातार बाढ़ का खतरा, कई जिलों में जलभराव की समस्या

• LAST UPDATED : July 14, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज ), Bihar Flood: बिहार के कई जिलों में बाढ़ की गंभीर स्थिति बनी हुई है। बगहा, पूर्णिया, सुपौल, दरभंगा, खगड़िया और झंझारपुर में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। बागमती नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि के कारण मुजफ्फरपुर के बरारी और बसघट्टा पंचायतों में सैकड़ों घर जलमग्न हो गए हैं। मुजफ्फरपुर की तस्वीरें दिखाती हैं कि लोग मुश्किल हालात में जी रहे हैं, क्योंकि उनके घरों में पानी घुस चुका है। बच्चों को घुटनों तक पानी भरी सड़कों से स्कूल जाते देखा जा सकता है, जो इस संकट की गंभीरता को बयां करता है।

जिला प्रशसन अलर्ट पर

बिहार सरकार ने जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है, क्योंकि लगातार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। हाल ही में आपदा प्रबंधन विभाग (DMD) के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने लगभग सभी जिलों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक की और राज्य के विभिन्न स्थानों पर स्थिति का जायजा लिया।

ये भी पढ़ें: Road Accident: लोगों की जान से खेल रही ऑटो चालक, कई लोग घायल

पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण जिलों में स्थिति गंभीर है, क्योंकि गंडक और बूढ़ी गंडक सहित कई नदियाँ खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं। स्थानीय प्रशासन ने इन जिलों के निचले इलाकों से ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया है।

इन नदियों में जलस्तर का खतरा

गंडक, कोसी, गंगा, बूढ़ी गंडक, महानंदा और कमला नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए गंडक नदी पर बने वाल्मीकिनगर बैराज के कुछ द्वार खोले गए हैं, जिससे पानी का प्रवाह बढ़ गया और यह 2.33 लाख क्यूसेक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। इसी तरह, कोसी बीरपुर बैराज से 1.73 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

इस समय बिहार में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, प्रशासन को चाहिए कि वे बाढ़ प्रबंधन के सभी आवश्यक उपायों को तेजी से लागू करें और प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर संभव कदम उठाएं।

ये भी पढ़ें: Fire Accident: नारियल-मूंगफली के गोदाम में लगी आग, लाखों रूपयों का नुकसान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox