होम / Rajgir News: हॉकी खिलाड़ियों को बड़ी सौगात, राजगीर में तैयार हुआ स्पेशल ग्राउंड

Rajgir News: हॉकी खिलाड़ियों को बड़ी सौगात, राजगीर में तैयार हुआ स्पेशल ग्राउंड

• LAST UPDATED : July 14, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज ), Rajgir News: बिहार में खेल और खिलाड़ियों के लिए लगातार नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी दिशा में, राज्य में खेल मैदानों का निर्माण तेजी से हो रहा है। राजगीर में हॉकी के लिए एक बड़ा ग्राउंड लगभग तैयार हो गया है। यह ग्राउंड एस्ट्रो टर्फ से लैस होगा, जो बिहार का पहला ऐसा ग्राउंड होगा। इसके बन जाने के बाद, बिहार के खिलाड़ियों को हॉकी की प्रैक्टिस के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा।

कृत्रिम घास का उपयोग हुआ

एस्ट्रो टर्फ एक सिंथेटिक घास होती है, जो सिंथेटिक फाइबर से बनाई जाती है। इसका उपयोग उन खेलों के लिए होता है, जो घास पर खेले जाते हैं। इसकी मिट्टी में पकड़ मजबूत होती है और खेल के दौरान यह उखड़ता नहीं है। मैच से पहले और खेल के दौरान इस पर पानी का छिड़काव किया जाता है, ताकि नमी बनी रहे। ग्राउंड में नमी खिलाड़ियों के खेल को सुगम बनाती है।

ये भी पढ़ें: Bihar Road Accident: भीषण सड़क हादसा! स्कॉर्पियो और ट्रक की टक्कर में पांच की मौत, कई घायल

हालांकि, राजेन्द्र नगर स्थित फिजिकल कॉलेज और स्पोर्ट्स स्कूल शास्त्रीनगर में 25 करोड़ की लागत से अंतरराष्ट्रीय स्तर के दो हॉकी ग्राउंड बनाने की घोषणा की गई थी। इसके लिए DPR भी तैयार कर लिया गया था, लेकिन अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है। बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरान ने बताया कि पहली बार खिलाड़ी एस्ट्रो टर्फ पर हॉकी खेल सकेंगे।

अन्य खेलों के लिए भी स्टेडियम

इसके अलावा, यहां खेल स्टेडियम भी होगा, जिसमें खिलाड़ियों को वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल, स्विमिंग पूल और कई अन्य खेलों की सुविधाएं मिलेंगी। क्रिकेट स्टेडियम में एक बार में 40 हजार दर्शक मुकाबले का मजा ले सकेंगे।

यह स्टेडियम खिलाड़ियों और दर्शकों दोनों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इस तरह के प्रयासों से न केवल बिहार के खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि राज्य में खेलों का स्तर भी ऊंचा उठेगा।

ये भी पढ़ें: Diarrhea Prevention Campaign: अब डायरिया का नहीं होगा खतरा, बच्चों के लिए सरकार ने चलाया विशेष अभियान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox