होम / BPSC TRE 3.0 Exam: शिक्षक भर्ती परीक्षा कल से शुरू, BPSC ने किए 7 जरुरी नियम जारी

BPSC TRE 3.0 Exam: शिक्षक भर्ती परीक्षा कल से शुरू, BPSC ने किए 7 जरुरी नियम जारी

• LAST UPDATED : July 18, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), BPSC TRE 3.0 Exam: BPSC बिहार लोक सेवा आयोग की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 19 जुलाई यानी कल से आयोजित होने जा रही है। यह परीक्षा 22 जुलाई तक चलेगी, BPSC ने परीक्षा से पहले 7 जरुरी नियम जारी किए हैं।

बीपीएससी ने नोटिस में जारी किया की कैंडिडेट को एग्जाम सेंटर पर परीक्षा से 2 घंटे पहले ही रिपोर्ट करना है। परीक्षा सेंटर का गेट एग्जाम शुरू होने के एक घंटा पहले ही बंद कर दिए जाएंगे। BPSC परीक्षा में करीब 6 लाख कैंडिडेट भाग लेंगे।

अनिवार्य है सारे नियम

परीक्षा केंद्र में कैंडिडेट को एंट्री के लिए E-Admit Card के साथ पहचान पत्र रखना अनिवार्य है. जिन कैंडिडेट के आवेदन फॉर्म में अपलोड की गई फोटो या हस्ताक्षर स्पष्ट नहीं हैं या फोटो ही अपलोड नहीं की गई है, वे जरूरी डाक्यूमेंट्स या साक्ष्य के साथ संबंधित परीक्षा केंद्र के अधीक्षक से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: Molestation Crime: लुधियाना की आर्केस्ट्रा डांसर के साथ दुष्कर्म, पुलिस ने किया 2 आरोपियों को गिरफ्तार

आयोग ने कहा है कि कैंडिडेट्स को वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र को भरकर उस पर रंगीन फोटो चिपकानी है। यह फोटो राजपत्रित अधिकारी से अटेस्टेड होनी चाहिए। आइये जानते है BPSC के जारी किये 7 नियम…

1- परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले गेट बंद कर दिया जाएगा।

2- यह सुनिश्चित करें कि E-Admit Card डाउनलोड करते समय रोल नंबर के सामने बार कोड भी छपा हो। अगर बार कोड छपा नहीं है या स्पष्ट नहीं है, तो ब्राउजर बदलें और दोबारा डाउनलोड करें।

3- एडमिट कार्ड के साथ ऑनलाइन आवेदन में दिया गया फोटो पहचान पत्र भी साथ लाएं। अन्यथा आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

4- प्रश्नपत्र की सीरीज ओएमआर उत्तर पत्रक पर छपी होगी। उत्तर पत्रक पर प्रश्नपत्र क्रमांक लिखना होगा और केवल रोल नंबर के गोले को रंगना होगा।

5- अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल होने की अनंतिम अनुमति दी गई है। अभ्यर्थियों को जारी किए गए एडमिट कार्ड में यह स्पष्ट रूप से लिखा है। आयोग उनकी पात्रता के संबंध में ऑनलाइन आवेदन में की गई प्रविष्टि में उल्लिखित तथ्यों के आधार पर उचित जांच/सत्यापन के बाद उनकी उम्मीदवारी पर निर्णय लेगा।

6- यदि किसी भी जांच के दौरान आवेदन में उल्लिखित तथ्यों में कोई विसंगति पाई जाती है, तो संबंधित अभ्यर्थी की उम्मीदवारी रद्द की जा सकेगी तथा उसे आयोग की इस परीक्षा सहित इस परीक्षा या भविष्य की परीक्षाओं में बैठने से वंचित किया जा सकेगा।

7. मोबाइल, ब्लूटूथ, कलाई घड़ी (सामान्य/स्मार्ट) वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, आदि इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना और उनका उपयोग करना सख्त मन है।

ये भी पढ़ें: Jitan Sahni Murder: जीतन सहनी हत्या मामले में बड़ा खुलासा, पुलिस ने किया मुख्य आरोपी को गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox