होम / Bihar Rains: बारिश की होगी एंट्री, मौसम में होगा बदलाव जानें अपडेट

Bihar Rains: बारिश की होगी एंट्री, मौसम में होगा बदलाव जानें अपडेट

• LAST UPDATED : July 21, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Rains: बिहार में कल से सावन के पावन महीने की शुरुआत हो रही है, जो भगवान भोलेशंकर के भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है। इस महीने में भक्तजन कांवर यात्रा निकालते हैं और शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। हालांकि, इस बार मॉनसून की कमजोर स्थिति के कारण पटना समेत अन्य जिलों में लोगों को गर्मी से जूझना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, सावन की शुरुआत से पहले गर्मी भले ही परेशान कर रही हो, लेकिन 2-4 दिनों के बाद झमाझम बारिश का दौर फिर से शुरू होने वाला है। विभाग का कहना है कि बिहार के विभिन्न जिलों में सावन के दूसरे सप्ताह में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

बारिश होने की संभावना

बिहार की राजधानी पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया समेत अन्य जिलों में 24 जुलाई से बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं, 21 और 22 जुलाई को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 24 और 25 जुलाई से दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है, जिनमें पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास,शेखपुरा, लखीसराय, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Bihar News: शिक्षिका पर नकल करवाने का आरोप, परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों का हंगामा

उत्तर बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, और समस्तीपुर में भी 25 जुलाई से बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया

मौसम विभाग के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि मौसम की टर्फ लाइन दक्षिण की ओर शिफ्ट हो गई है, जिसके कारण बिहार में बारिश नहीं हो रही है, जबकि दक्षिण भारत में बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से भी बारिश पर असर पड़ा है। यह स्थिति 24-25 जुलाई तक बनी रहेगी, हालांकि कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Bihar News : पटना में चचेरे ससुर ने बहू पर चलाई गोली, हालत गंभीर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox