होम / Gold Silver Rate: खरीदारों के लिए खुशखबरी, बजट के बाद सोना-चांदी हुआ सस्ता

Gold Silver Rate: खरीदारों के लिए खुशखबरी, बजट के बाद सोना-चांदी हुआ सस्ता

• LAST UPDATED : July 26, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Gold Silver Rate: केंद्रीय बजट में कस्टम ड्यूटी में कटौती के बाद सोने की मांग में अचानक 20 प्रतिशत से अधिक का उछाल आया है। ज्वेलर्स भी इस अवसर का फायदा उठाते हुए ग्राहकों को आकर्षक ऑफर्स दे रहे हैं। पिछले चार दिनों में ट्राईसिटी में सोने की खरीदारी में काफी वृद्धि हुई है। फेस्टिवल सीजन अभी दूर है, लेकिन सोने के सस्ते होने के कारण लोग गहने बनाने में जुट गए हैं। नवंबर में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है, जिससे सोने की मांग और भी बढ़ सकती है।

सोने की बढ़ी डिमांड

सोने की अचानक बढ़ी डिमांड के कारण ज्वेलर्स ने अपने कारीगरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। ट्राईसिटी में 24 कैरेट सोना 71,000 रुपये प्रति दस ग्राम, 22 कैरेट सोना 66,800 रुपये और 18 कैरेट सोना 54,600 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें: Murder Crime: मुखिया पति का शव मिलने से सनसनी, जानें पूरा मामला

जबकि चार दिन पहले 24 कैरेट सोना 75,300 रुपये, 22 कैरेट सोना 70,300 रुपये और 18 कैरेट सोना 57,500 रुपये प्रति दस ग्राम था। चांदी के दाम भी घटकर 81,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं, जो चार दिन पहले 87,400 रुपये प्रति किलोग्राम थे।

सरकार ने बजट में सोना-चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया है, जिससे इनकी कीमतों में भारी कमी आई है। चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला में करीब 300 सर्राफा दुकानों पर खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। लोग अब इस अवसर का फायदा उठाते हुए सस्ते दरों पर सोने-चांदी की खरीदारी कर रहे हैं।

दुकानदारों ने क्या कहा

ज्वेलर्स का कहना है कि सोने की कीमतों में गिरावट और कस्टम ड्यूटी में कटौती के कारण मांग में इजाफा हुआ है। अब लोग अपने आगामी समारोहों के लिए गहने तैयार करवाने में जुट गए हैं। इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए ज्वेलर्स अपने कारीगरों की छुट्टियां रद्द कर रहे हैं और अतिरिक्त काम करवा रहे हैं।

सरकारी कदम के तहत

सरकार द्वारा कस्टम ड्यूटी में की गई कटौती से सोने-चांदी की कीमतों में स्थिरता आई है, जिससे उपभोक्ताओं को लाभ हो रहा है। इस निर्णय ने न केवल बाजार को प्रोत्साहित किया है, बल्कि उपभोक्ताओं को भी सस्ते दामों पर गहने खरीदने का अवसर प्रदान किया है। अब देखना यह है कि आने वाले दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में क्या परिवर्तन होते हैं और बाजार पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Bihar Weather: इन जिलों में होगी बारिश की एंट्री, जानिए मौसम का अपडेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox