होम / Bihar Weather Update: 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, कहीं गर्मी से लोग बेहाल जानिए मौसम का हाल

Bihar Weather Update: 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, कहीं गर्मी से लोग बेहाल जानिए मौसम का हाल

• LAST UPDATED : July 27, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Weather Update: पटना और अन्य जिलों में मानसून के कमजोर पड़ने के कारण बारिश में कमी आई है। शनिवार को सुबह पटना के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई, लेकिन इससे तापमान में कोई खास कमी नहीं आई। दिन चढ़ने के साथ तेज धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया। बार-बार बिजली गुल होने से लोगों को और भी दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं।

इन 17 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पटना समेत 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में सीतामढ़ी, रोहतास, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, सारण, भोजपुर, बक्सर, औरंगाबाद, मुंगेर, मधुबनी, शेखपुरा, लखीसराय, गया, नवादा शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Government Scheme: इंटर पास छात्राओं के लिए अच्छी खबर, मिलेंगे 25 हजार रुपए जानिए कैसे

मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों के कुछ हिस्सों में अगले एक से तीन घंटे के भीतर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, मेघ गर्जन और वज्रपात होने की संभावना है। इसके साथ ही हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

कुछ स्थानों में उमस का प्रभाव

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि मानसून की टर्फ लाइन बिहार से काफी दूर हो चुकी है, जिससे सामान्य बारिश भी प्रभावित हो रही है। इस स्थिति के कारण पटना, पूर्णिया, भागलपुर और अन्य इलाकों में गर्मी और उमस बढ़ गई है। किसानों को भी इस मौसम से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, खासकर धान की रोपनी के लिए खेतों में पानी की जरूरत है। बारिश की कमी के कारण अन्य जल स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। इस स्थिति ने किसान समुदाय को काफी चिंतित कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Rajiv Ranjan: ‘ये बेहद ही बचकाना…’, निशिकांत दुबे के केन्द्र शासित प्रदेश की मांग पर भड़की JDU

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox