होम / Sand In Bihar: अब घर बैठे कर सकेंगे सरकारी बालू ऑर्डर, इस दिन से बुकिंग शुरू

Sand In Bihar: अब घर बैठे कर सकेंगे सरकारी बालू ऑर्डर, इस दिन से बुकिंग शुरू

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Sand In Bihar: बिहार सरकार ने भवन निर्माण के लिए बालू और गिट्टी की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। इस नई पहल के तहत, अब लोग घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर से बालू और गिट्टी का ऑर्डर कर सकते हैं और उन्हें सीधे घर पर डिलीवरी मिलेगी। इसके लिए सरकार “बालू मित्र” नामक एक नया पोर्टल विकसित कर रही है।

BSMC द्वारा चलाया जायेगा पोर्टल

यह पोर्टल सरकार द्वारा संचालित बिहार स्टेट माईनिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा चलाया जाएगा। उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने इस योजना की जानकारी देते हुए बताया कि पोर्टल पर सभी बालूघाटों और विक्रेताओं का विवरण उपलब्ध होगा। उपयोगकर्ता पोर्टल पर बालू की विक्रय दरों की तुलना करके अपनी पसंद का बालू ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। इसके अलावा, ट्रांसपोर्टरों की सूची और प्रति किलोमीटर परिवहन किराया भी पोर्टल पर दर्ज रहेगा।

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: “बिहार सरकार की योजनाओं..”, सरकार की योजनाओं को लेकर बोले मंत्री महेश्वर हजारी

ऑर्डर करने की प्रक्रिया बेहद सरल होगी। ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार बालू का प्रकार, मात्रा और पते की जानकारी दर्ज करके ओटीपी द्वारा सत्यापन के बाद ऑर्डर बुक कर सकेंगे। बालू की खरीद के लिए ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

ग्राहकों को मिलेगी सुविधा

इस प्रणाली के लागू होने से बालू की कीमतें उचित रहेंगी और ग्राहकों को सीधे संचालित बालूघाटों या भंडारण अनुज्ञप्तियों से खरीदारी करने का अवसर मिलेगा। वाहनों की ट्रांसपोर्टेशन की मॉनिटरिंग जीपीएस के माध्यम से की जाएगी, जिससे ग्राहक अपने ऑर्डर की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। इस नए पोर्टल की शुरुआत से ना केवल बालू की उपलब्धता और लागत में सुधार होगा, बल्कि यह प्रक्रिया भी अधिक पारदर्शी और सुविधाजनक बनेगी।

ये भी पढ़ें: Niyojit Shikshak Counselling: राज्य में शिक्षकों की काउंसलिंग शुरू, ऐसे मिलेगी स्लॉट की जानकारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox