होम / Education News: स्कूल के विद्यार्थियों को बिहार सरकार का स्पेशल गिफ्ट, जानें गिफ्ट में क्या होगा

Education News: स्कूल के विद्यार्थियों को बिहार सरकार का स्पेशल गिफ्ट, जानें गिफ्ट में क्या होगा

• LAST UPDATED : August 7, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज ), Education News: बिहार के सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए बिहार सरकार ने एक स्पेशल किट देने का फैसला लिया है। बिहार के पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सरकार द्वारा इस शैक्षणिक सत्र में यह किट नि:शुल्क दी जाएगी। 15 अगस्त से पहले यह किट छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। योग्य विद्यार्थियों को किट उपलब्ध कराने के बाद स्कूल प्रधान को इसका प्रतिवेदन विभाग को देना होगा।

किट में होंगे ये सामान

किट वितरण और विभाग को प्रतिवेदन सौंपने की जिम्मेदारी स्कूल प्रधान की होगी। प्रतिवेदन विभाग में जल्द ही देने के पीछे का कारण सरकार को इसकी सूचना जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए है। इस किट से विद्यार्थियों के शैक्षणिक विकास में सहयोग हो सकागा। यह किट उन्हीं विद्यार्थियों मिलेगा जिनका सारा डाटा आधार कार्ड के साथ ई-शिक्षा पोर्टल पर अपलोड है। पहली कक्षा के बच्चों को दी जाने वाली किट में एक स्कूल बैग स्लेट, डस्टर, व्हाइट बोर्ड मार्कर, कलर सेट, पानी की बोतल के साथ ड्राइंग बुक होगी। वहीं दूसरी कक्षा के बच्चों के लिए किट में तीन तरीके की नोट बुक, पेंसिल, रबर, कटर, स्केल, और पानी की बोतल के साथ कुछ अन्य चीजें हैं।

Also Raed:-IAS Sanjeev Hans Rape Case: पटना हाईकोर्ट से आईएएस संजीव हंस को बड़ी राहत,दुष्कर्म और धोखाधड़ी का मामला रद्द

एक किट पर सरकार का कितना खर्चा?

बात करें 5वीं से ऊपर की कक्षाओं की तो इन कक्षाओं के बच्चों को किट में स्कूल बैग, ज्योमेट्री बॉक्स, नोटबुक, प्लास्टिक की 30 सेमी स्केल, मिनी डिक्शनरी, कलमें आदि मिलेंगी। 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को किट में एक सामान्य ज्ञान की पुस्तक, दो नोटबुक, स्पोकन इंग्लिश बुक के साथ एक रीजनिंग बुक शामिल है। विद्यार्थियों को दिए जाने वाली किट निशुल्क होगी लेकिन इसमें सरकार की लागत लगभग 400 से 500 रुपए प्रति किट है, जो अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग हैं। सरकारी विद्यालय में बच्चों की रुचि को बढ़ाने के लिए यह किटिंग दी जा रही है। इससे बच्चों का उत्साह भी बढ़ेगा और पढ़ाई में मन लगने की आशा के साथ यह दिया जा रहा है।

Also Raed:-Rupesh Singh Murder Case: इंडिगो मैनेजर रुपेश सिंह की हत्या मामले में नहीं मिले कोई सबूत, सभी आरोपी बरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox