होम / Bihar Teacher: सोशल मीडिया पर छा गई खुशबू टीचर, बच्चों को पढाने का वीडियो वायरल

Bihar Teacher: सोशल मीडिया पर छा गई खुशबू टीचर, बच्चों को पढाने का वीडियो वायरल

• LAST UPDATED : August 12, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar Teacher: बिहार के बांका जिले की शिक्षिका खुशबू कुमारी की अनोखी शिक्षण शैली सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियाँ बटोर रही है। उनकी पढ़ाने की विधि ने विशेषकर हिंदी की मात्राओं को सिखाने के तरीके को लेकर लोगों की सराहना प्राप्त की है।

खुशबू कुमारी का हाल ही में वायरल हुआ वीडियो उनके इस अनोखे पढ़ाने के अंदाज़ को दर्शाता है, जिसमें वे हाथों के इशारों से बच्चों को हिंदी की मात्राएं समझा रही हैं।

लोगों ने की तारीफ

खुशबू का यह तरीका न केवल बच्चों को पढ़ाई में रुचि पैदा करता है, बल्कि इसे मजेदार और समझने में आसान भी बनाता है। सोशल मीडिया पर उनकी पढ़ाने की विधि को लेकर काफी सकारात्मक प्रतिक्रियाएँ आई हैं। एक यूजर ने लिखा, “शिक्षा को सुगम और रोचक बनाने में सफल।” वहीं दूसरे यूजर ने कहा, “अगर देश में ऐसे और शिक्षक हों, तो शिक्षा प्रणाली में सुधार संभव है।”

ये भी पढ़ें: Jehanabad Stampede: सिद्धेश्वर नाथ हादसे पर CM नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का ऐलान

एक्स पर कई वीडियो

खुशबू कुमारी का यह वीडियो अकेला नहीं है; उनके ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) अकाउंट पर बच्चों को पढ़ाने के कई अन्य वीडियो भी हैं, जिनमें वे गणित, ज्योमेट्री और यहां तक कि बॉलीवुड गानों का उपयोग करके बच्चों को कठिन विषयों को समझाती हैं। इसके अलावा, खुशबू ने बच्चों को गुड टच और बैड टच के महत्व को भी समझाया है, जो वर्तमान समय में अत्यंत महत्वपूर्ण है।

चहक कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त

खुशबू कुमारी ने ‘चहक’ कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जो सरकारी प्रयासों के तहत स्कूल की ओर बच्चों को आकर्षित करने और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उनका काम न केवल शिक्षा को मनोरंजक बनाता है, बल्कि बच्चों को जीवन की महत्वपूर्ण बातें भी सिखाता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी खुशबू के इस अनोखे शिक्षण तरीके की सराहना की है।

ये भी पढ़ें: Jehanabad Stampede: ‘दुखद घटना का मुख्य कारण…’ सिद्धेश्वर नाथ के हादसे पर बोले JDU

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox