होम / Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान में झंडा फहराएंगे CM नीतीश कुमार, शिक्षकों के लिए कर सकते हैं ऐलान

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान में झंडा फहराएंगे CM नीतीश कुमार, शिक्षकों के लिए कर सकते हैं ऐलान

• LAST UPDATED : August 15, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Independence Day 2024: आज 15 अगस्त को देश स्वतंत्रता दिवस का 78वां वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर पटना के गांधी मैदान में मुख्य समारोह आयोजित किया जा रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 18वीं बार झंडा फहराएंगे। यह दिन खास इसलिए भी है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने संबोधन में अक्सर महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हैं। इस बार भी उनकी स्पीच पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं, खासकर शिक्षकों के लिए संभावित घोषणाओं को लेकर।

शिक्षकों को लेकर हो सकती घोषणा

वर्तमान में, बिहार में नियोजित शिक्षकों की संख्या लगभग 3.5 लाख है, और लंबे समय से उनकी ट्रांसफर पॉलिसी को लेकर सरकार से आशा जताई जा रही है। कई शिक्षक, खासकर महिलाएं और दिव्यांग, अपने गृह क्षेत्र में पोस्टिंग की मांग कर रहे हैं। इसके लिए एक उच्च स्तरीय समिति ने सुझाव भी दिए हैं, जैसे ऐच्छिक पोस्टिंग और पति-पत्नी दंपती को एक ही ब्लॉक में पोस्टिंग का प्रावधान। यदि मुख्यमंत्री इस संबंध में कोई बड़ा ऐलान करते हैं, तो इससे हजारों शिक्षकों को अपने घर के करीब कार्य करने का अवसर मिल सकता है, जिससे उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

बीपीएससी शिक्षकों के होम ब्लॉक में पोस्टिंग का एलान

हाल ही में बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से लगभग 2 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की गई है, लेकिन ये शिक्षक अपने गृह जिले से काफी दूर नियुक्त किए गए हैं। उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीपीएससी शिक्षकों के होम ब्लॉक में पोस्टिंग का ऐलान कर सकते हैं। इससे शिक्षकों को घर के करीब नौकरी मिलने का लाभ होगा, जिससे उनका आवास खर्च भी घटेगा और वे अपने काम और जीवन के बीच संतुलन बना सकेंगे।

समारोह के दौरान गांधी मैदान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां भी प्रस्तुत की जाएंगी। मुख्यमंत्री के साथ दोनों डिप्टी सीएम भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox