होम / Raksha Bandhan 2024: जानिए इस बार के रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त, भद्रा काल में ना बांधे राखी

Raksha Bandhan 2024: जानिए इस बार के रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त, भद्रा काल में ना बांधे राखी

• LAST UPDATED : August 18, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज), Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन का त्योहार सोमवार, 19 अगस्त को मनाया जाएगा, और इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करेंगी। इस अवसर पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और भद्रा काल के बारे में कई सवाल बहनों के मन में हो सकते हैं। पटना के प्रसिद्ध पंडित मंजय कुमार ने इस मुद्दे पर स्पष्टता प्रदान की है।

भद्रा काल राखी के लिए सही नहीं

आचार्य पंडित के अनुसार, इस बार राखी बांधने का सही समय दोपहर 1:30 बजे के बाद से है। इससे पहले भद्रा काल रहेगा, जो राखी बांधने के लिए अनुकूल नहीं माना जाता। भद्रा काल के दौरान राखी बांधने से इसका शुभ प्रभाव नहीं मिलता और इसे गलत माना जाता है। पंडित ने बताया कि बनारस के पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त 1 बजकर 25 मिनट के बाद से शुरू होता है।

ये भी पढ़ें: Patna Crime: राजधानी में मर्डर, आपसी रंजिश में युवक की गोली मारकर हत्या जानें पूरा मामला

इसलिए बहनों को सलाह दी जाती है कि वे राखी इस समय के बाद ही बांधें। इस समय के बाद राखी बांधने से न केवल यह त्योहार सही तरीके से मनाया जा सकेगा, बल्कि इसका धार्मिक और शुभ प्रभाव भी बेहतर रहेगा। भद्रा काल के दौरान राखी बांधने से जुड़े सवाल पर पंडित कुमार ने स्पष्ट किया कि भद्रा काल में राखी बांधने से इसका प्रभाव नकारात्मक हो सकता है।

कब बांधे राखी

रक्षा बंधन का महत्व और इसकी महत्व को ध्यान में रखते हुए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि राखी इस काल के समाप्त होने के बाद ही बांधी जाए। बहनों को सलाह दी जाती है कि वे दोपहर 1:30 बजे के बाद अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधें और त्योहार को शुभ और सफलता से भरपूर बनाएं।

ये भी पढ़ें: ​Bihar Crime: युवक की गोली मारकर हत्या, बदमाशों की पहले से बनाई योजना

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox