होम / BPSC TRE 3: शिक्षक बहाली में बैकलॉग पदों की होगी गिनती, शिक्षा विभाग ने मांगी रिपोर्ट

BPSC TRE 3: शिक्षक बहाली में बैकलॉग पदों की होगी गिनती, शिक्षा विभाग ने मांगी रिपोर्ट

• LAST UPDATED : August 20, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), BPSC TRE 3: बिहार में शिक्षक बहाली प्रक्रिया के तीसरे चरण की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से पहले और दूसरे चरण में खाली रह गए शिक्षकों के पदों की जानकारी मांगी है, ताकि इन्हें तीसरे चरण में शामिल किया जा सके। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस बहाली प्रक्रिया में अब बैकलॉग पदों की भी गिनती की जाएगी।

पदाधिकारियों को जारी किया पत्र

शिक्षा विभाग ने सोमवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को एक पत्र जारी किया, जिसमें उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे पहले और दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्तियों के बाद कक्षा 9-10 और 11वीं-12वीं में रिक्त रह गए पदों की जानकारी जल्द से जल्द विभाग को भेजें। इसके अलावा, बैकलॉग पदों को जोड़ते हुए कोटिवार रिक्त पदों की भी गणना करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Bihar Weather: IMD ने बताया मौसम का हाल, आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम? यहां जानें

विभाग ने इस प्रक्रिया को तीन दिनों के भीतर पूरा करने के लिए कहा है और सभी जिलों को एक निर्धारित फॉर्मेट भी भेजा गया है, जिसमें उन्हें अपनी रिपोर्ट जमा करनी है। इस पत्र में स्पष्ट किया गया है कि पहले भेजी गई रिपोर्ट में बैकलॉग की गणना नहीं की गई थी, इसलिए यह जानकारी अब नए सिरे से जुटाई जा रही है। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि तीसरे चरण की बहाली में किसी भी रिक्त पद को अनदेखा न किया जाए।

87,000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी

बीपीएससी ने पिछले महीने शिक्षक बहाली के तीसरे चरण की परीक्षा आयोजित की थी, जिसे लेकर अब अभ्यर्थियों को परिणाम का इंतजार है। मार्च 2024 में इस चरण की परीक्षा पहले भी आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक के कारण उसे रद्द कर दिया गया था। जुलाई में दोबारा परीक्षा आयोजित की गई और अब इस प्रक्रिया के तहत कक्षा 1 से 12 तक के 87,000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है।

ये भी पढ़ें: Bihar Land Survey: राज्य में होने जा रहा जमीन सर्वे, किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत जानिए डिटेल्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox