होम / chronic bad breath: मुंह की बदबू से हैं परेशान? आजमाए ये नूस्खा, मिलेगा फायदा

chronic bad breath: मुंह की बदबू से हैं परेशान? आजमाए ये नूस्खा, मिलेगा फायदा

• LAST UPDATED : March 8, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) chronic bad breath: मुंह से गंध आना एक ऐसी समस्या है। जिसका निजात वक्त रहते नहीं किया गया तो ये गंभीर बीमारी का सबब बन सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। बता दें कि मुंह की बदबू के पीछे सबसे बड़ी वजह ओरल हाइजीन का ख्याल न रखना होता है।

chronic bad breath: दिन में दो बार ब्रश

कोई इंसान अगर अपनी ओरल हाइजिन का सही सरीके से ख्याल नहीं रखता है तो उसे इस तरह की परेशानी हो सकती है। ओरल हाइजीन का अर्थ है कि आप अपने मुंह की सफाई का खास ख्याल रखें। इसके लिए आप दिन में दो बार ब्रश करें।

दालचीनी का करें इस्तेमाल

मुंह की बदबू से परेशान है तो आप दालचीनी का यूज कर सकते हैं। दालचीनी के इस्तेमाल से आप दांत का दर्द, मुंह से आने वाली गंदी बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल दालचीनी में सिनेमिक एल्डिहाइड पाई जाती है, जो आपको सांस की बदबू से छुटकारा दे सकता है।

सौंफ को माउथ फ्रेशनर की तरह करें यूज

सौंफ को माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करने से आपको सांस की बदबू से छूटकारा मिल सकता है। अगर आपके मुंह से बहुत ज्यादा गंध आती है तो आप सौंफ को लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में 3 से 4 बार इसे यूज कर सकते हैं।

लौंग का इस्तेमाल

बता दें कि लौंग का इस्तेमाल बिरयानी और चाय में किया जाता है। लौंग आपके दांद के दर्द को भी ठीक कर सकती है। साथ ही इससे मुंह की बदबू से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

Also Read: भोले की भक्ति में डूबे केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, शिव बारात में किया अनोखा काम

Also Read: Maithili Thakur : बिहार की बेटी को मिला National Creators Award, PM मोदी के साथ ली सेल्फी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox