होम / Garib Rath Express Train: यात्रियों के लिए खुशखबरी, सहरसा-अमृतसर गरीब रथ को मिलेगा नया लुक

Garib Rath Express Train: यात्रियों के लिए खुशखबरी, सहरसा-अमृतसर गरीब रथ को मिलेगा नया लुक

• LAST UPDATED : August 3, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Garib Rath Express Train: आगामी 7 और 8 अगस्त को अमृतसर-सहरसा गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन में महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं। इस ट्रेन के कोचों को अब पुराने आइसीएफ कोचों से बदलकर आधुनिक एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) कोचों से सुसज्जित किया जाएगा। इससे ट्रेन के लुक और सुविधाओं में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

नए LHB कोच के साथ चलेगी

7 अगस्त को अमृतसर से सहरसा और 8 अगस्त को सहरसा से अमृतसर की यात्रा पर जाने वाली गरीब रथ ट्रेन नए एलएचबी कोच के साथ चलेगी। पुराने आइसीएफ कोचों को बदलकर 22 एलएचबी कोच लगाए जाएंगे, जिनमें सभी एसी इकोनॉमिक क्लास होंगे। इस बदलाव के बाद ट्रेन की स्पीड में भी इजाफा होगा और यात्रा का अनुभव भी बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें: Crime News: महिला ने की आत्महत्या, सामने आई चौंकाने वाली वजह

इस ट्रेन के एलएचबी कोचों में बदलने से कोच की संख्या और बर्थ की संख्या में भी वृद्धि होगी। वर्तमान में ट्रेन में 18 कोच होते हैं, जिनमें 12 थर्ड एसी और 4 चेयर कार कोच शामिल हैं। नए एलएचबी कोचों में 22 कोच होंगे, जिनमें से 10 अतिरिक्त कोच होंगे और चेयर कार को हटा कर स्लीपर एसी कोच लगाए जाएंगे। इससे बर्थ की कुल संख्या 1600 तक पहुंच जाएगी, जो पहले 1152 थी।

ट्रेन की सीट बढ़ने से यात्रियों को सुविधा

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, एलएचबी कोच में बदलने के बाद ट्रेन की क्षमता 352 सीटों से बढ़ जाएगी। सभी कोच साउंड प्रूफ होंगे और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेंगे। हालांकि, किराए में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। इस ट्रेन की शुरुआत 2005 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य गरीब यात्रियों को कम किराए में एसी सुविधा प्रदान करना था। ट्रेन के नवीनीकरण के साथ ही यह गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन अब और भी सुविधाजनक और आधुनिक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Reservation Quota: आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भाजपा-जदयू साथ, राजद के बयान पर भड़के BJP नेता

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox