होम / AIMS Darbhanga: बिहार सरकार का बड़ा कदम, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को दिए 150.13 एकड़ जमीन

AIMS Darbhanga: बिहार सरकार का बड़ा कदम, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को दिए 150.13 एकड़ जमीन

• LAST UPDATED : August 18, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज), AIMS Darbhanga: बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी उस प्रस्ताव के बाद मिली है जिसे बिहार सरकार ने तीन साल पहले राज्य में दूसरा एम्स स्थापित करने के लिए पेश किया था।

दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए जमीन

दरभंगा जिले के एकमी शोभन बाईपास पर एम्स के निर्माण के लिए 150.13 एकड़ जमीन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को ट्रांसफर कर दी गई है। इस फैसले से क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा आवश्यकताओं को पूरा करने और उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाओं की उपलब्धता में सुधार होगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि अगले सप्ताह 37.31 एकड़ और भूमि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: IAS RK Singh: रक्षा सचिव अरमानी गिरधर का स्थान लेंगे 1989 बैच के आईएएस अधिकारी, आरके सिंह बनें नए रक्षा सचिव

अस्पताल, अनुसंधान केंद्र, आवासीय क्षेत्र और अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण

दरभंगा में एम्स, बिहार का दूसरा एम्स होगा। पहला एम्स पटना में स्थित है। इस नए संस्थान के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार होगा और क्षेत्र में चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के अवसर बढ़ेंगे। एम्स दरभंगा के कार्यकारी निदेशक डॉ. माधवानंद कर ने कहा कि आदर्श रूप से, उन्हें परियोजना के लिए 200 एकड़ भूमि की आवश्यकता थी, ताकि अस्पताल, अनुसंधान केंद्र, आवासीय क्षेत्र और अन्य बुनियादी ढांचे के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।

दरभंगा एम्स का निर्माण जल्द शुरू होगा

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि दरभंगा में एम्स का निर्माण जल्द शुरू होगा। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद इस परियोजना में तेजी लाने के लिए अनुरोध किया था, जिसके फलस्वरूप केंद्रीय सरकार से भूमि सौंपने का पत्र प्राप्त हुआ। यह एम्स राज्य के चिकित्सा ढांचे को मजबूत करेगा और दूरदराज और वंचित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा की असमानता को कम करने में सहायक होगा।

ये भी पढ़ें: Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर नाबालिग लड़की हत्या मामले में बड़ा खुलासा, SSP बोले- “रेप की पुष्टि नहीं”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox