होम / Baba Dham: श्रावण माह पर कांवड़ यात्रा की तैयारी, विजय सिन्हा बोले- “एक्टिव है सरकार…”

Baba Dham: श्रावण माह पर कांवड़ यात्रा की तैयारी, विजय सिन्हा बोले- “एक्टिव है सरकार…”

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Baba Dham: श्रावण माह के पवित्र अवसर पर लाखों कांवड़िया भक्त हर साल भागलपुर के सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ के जलाभिषेक करने जाते हैं। इस भक्तिमय यात्रा को सुविधापूर्वक बनाने के लिए उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

सुल्तानगंज से लेते है गंगाजल

सुल्तानगंज से देवघर तक का कांवड़िया पथ 110 किलोमीटर लंबा है, जिसमें लगभग 84 किलोमीटर बिहार के अंदर आता है। उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस पथ का निर्माण गुणवत्ता पूर्वक और समय पर सुनिश्चित किया जाए। कांवड़ियों की सुविधा के लिए रेत का बिछाव समय पर पूरा किया जाए और पांच किलोमीटर के वन क्षेत्र में भी श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम हो, इसका ध्यान रखा जाए।

ये भी पढ़ें: Train News: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, छठ-दिवाली से पहले यात्रियों को मिलेगी सुविधा

विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि कांवड़िया पथ की चौड़ाई 4.5 मीटर और मोटाई 50 मिलीमीटर में गंगा की रेत का बिछाव किया जाएगा। पैदल यात्रा के दौरान रेत की ठंडक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पूरे रास्ते में जल का छिड़काव किया जाएगा। संबंधित मुख्य अभियंता को स्वयं स्थलीय निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

देवघर बाबा भोलेनाथ का प्रमुख धार्मिक स्थान

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर बाबा भोलेनाथ के प्रमुख धार्मिक स्थलों में एक महत्वपूर्ण स्थान है। शिव भारतीय सनातन संस्कृति के आराध्य देव हैं और उनकी पूजा के लिए जाने वाले सभी श्रद्धालुओं को सरकार सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है।

इस साल 22 जुलाई से सावन माह शुरू हो रहा है, और इस दौरान कांवड़ियों की यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार इस बात का ध्यान रख रही है कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो और वे अपनी धार्मिक यात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कर सकें।

ये भी पढ़ें: Bihar Teacher Transfer Policy: बिहार शिक्षा विभाग की तैयारी शुरू, शिक्षकों को जल्द ही मिलेगी अच्छी खबर

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox