होम / बड़ी खबर ! प्रत्यय अमृत होंगे बिहार के नये गृह सचिव

बड़ी खबर ! प्रत्यय अमृत होंगे बिहार के नये गृह सचिव

• LAST UPDATED : March 20, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़) Bihar news :चुनाव आयोग से हरी झंडी मिलने के बाद बिहार समेत छह राज्यों में नए गृह सचिवों की तैनाती कर दी गई है। 1991 बैच के आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत बिहार के नए गृह सचिव होंगे. हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है. प्रत्यय अमृत को सीएम नीतीश कुमार का भी काफी करीबी माना जाता है।

ये भी पढ़े:- Bihar Weather: बिहार के मौसम में बदलाव, तापमान में गिरावट के साथ होगी झमाझम बारिश और आंधी

जानिए कौन हैं प्रत्यय अमृत

बिहार के गोपालगंज जिले में जन्मे प्रत्यय अमृत 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह अक्सर अपने काम को लेकर चर्चा में रहते हैं। प्रत्यय ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर बिहार में विकास कार्यों को संभव बनाया है। IAS अधिकारी बनने के बाद प्रत्यय ने दी गई जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है। उन्होंने बिहार में सड़क संपर्क और बिजली आपूर्ति जैसे बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं। हाल ही में जब बिहार कोरोना महामारी की चपेट में था, तब राज्य सरकार में आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की भी जिम्मेदारी दी गई थी।

जानिए इनका सर्विस रिकॉर्ड

वह बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड का नेतृत्व करने वाले पहले आईएएस अधिकारी थे। जब उन्होंने यह पद संभाला तो वहां के हालात बहुत खराब थे. हालाँकि, सही रणनीति और कुशल नेतृत्व के कारण उन्होंने बिहार को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया। कहा जाता है कि प्रत्यय ने बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के माध्यम से शहरों में सड़कों और फ्लाईओवर का जाल बिछाया. इसके अलावा उन्होंने हर गांव में बिजली पहुंचाने का भी काम किया है. वर्ष 2011 में प्रत्यय को भारत सरकार द्वारा लोक प्रशासन में प्रधान मंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

ये भी पढ़ें:- Bihar News: नवगछिया से भागलपुर आ रही कार में लगी आग, VIDEO वायरलइस्तीफे की पीछे बताई ये वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox