होम / Bihar 11th Admission 2024: 11वीं में नामांकन के लिए आज से भरे जाएंगे फॉर्म, इस वेबसाइट पर करें आवेदन

Bihar 11th Admission 2024: 11वीं में नामांकन के लिए आज से भरे जाएंगे फॉर्म, इस वेबसाइट पर करें आवेदन

• LAST UPDATED : April 11, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज),Bihar 11th Admission 2024: बिहार बोर्ड इंटर में एडमिशन के लिए फॉर्म आज गुरुवार से भरे जाएंगे। इस बार सिर्फ उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ही नामांकन होगा। ऐसे में छात्रों को हायर सेकेंडरी स्कूलों की सूची OFSS पोर्टल ofssbihar.in पर ही दिखाई देगी। बिहार बोर्ड ने निर्देश दिया है कि इस वर्ष से कॉलेज में इंटरमीडिएट की पढ़ाई की व्यवस्था समाप्त कर दी गयी है। ऐसे में कॉलेज का विकल्प नहीं मिलेगा. छात्रों को 11 से 20 अप्रैल के बीच ओएफएसएस के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने का निर्देश दिया गया है। अभ्यर्थी न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 स्कूलों का विकल्प दे सकते हैं।

इस वेबसाइट पर करें आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र अपना रोल कोड, रोल नंबर और जन्मतिथि भरेंगे। अन्य सभी जानकारी उनकी यूनिक आईडी के माध्यम से फॉर्म पर उपलब्ध होगी। जिन लोगों ने अन्य बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें अपने कुल अंक और प्राप्त अंक भी भरने होंगे। छात्रों को मोबाइल नंबर और ईमेल भरने का निर्देश दिया गया है ताकि नामांकन से संबंधित जानकारी इसके माध्यम से छात्रों को दी जा सके. मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले जिले के 60 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं अब फॉर्म भरेंगे। सीबीएसई 10वीं परीक्षा का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है।

ऐसे में बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास छात्र ही इंटर में नामांकन के लिए आवेदन करेंगे। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि छात्र अपने मोबाइल, साइबर कैफे और जिला निबंधन परामर्श केंद्र के माध्यम से भी फॉर्म भर सकते हैं। इन सभी जगहों के लिए अलग-अलग फॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। ऐसी स्थिति में छात्र संबंधित प्रपत्र के माध्यम से ही नामांकन प्रक्रिया करेंगे।

एडमिशन के लिए जारी की जाएगी मेधा सूची

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन में छात्रों द्वारा भरे गए शैक्षणिक संस्थानों के विकल्प के आधार पर नामांकन के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी। इस सूची के आधार पर अभ्यर्थी सूची में आवंटित इंटर स्तरीय शिक्षण संस्थान में अपना नामांकन करा सकेंगे।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: पूर्णिया सीट को लेकर कॉन्फिडेंट हैं बीमा भारती, बोलीं मेरे सामने चुनौती नहीं…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox