होम / Bihar Beltron Case: बेल्ट्रॉन में युवाओं के साथ फिर से धोखाधड़ी, जानें पूरा मामला

Bihar Beltron Case: बेल्ट्रॉन में युवाओं के साथ फिर से धोखाधड़ी, जानें पूरा मामला

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Bihar Beltron Case: बिहार में एक बार फिर से बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है, जहां बिहार राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (बेल्ट्रॉन) में हाल ही में कर्मचारियों के साथ नाइंसाफी हो रही है। बेल्ट्रॉन, बिहार सरकार का एक हिस्सा है, जो अलग-अलग सरकारी विभागों में कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसमें डेटा एंट्री ऑपरेटर, स्टेनो और प्रोग्रामर जैसे पदों पर काम करने वाले युवाओं को बुरी तरह से लूटा जा रहा है।

यह है पूरा मामला

बेल्ट्रॉन की जिम्मेदारी होती है कि वह कॉन्ट्रेक्ट पर काम कर रहे लोगों की नियुक्ति करे और उन्हें सरकार की ओर से वेतन दे। हालांकि, हाल ही में सामने आए मामलों में यह बात सामने आई है कि इन पदों पर काम करने वाले कर्मचारियों को उनके हक का वेतन नहीं मिल रहा है। कई जगहों पर यह भी देखा गया है कि कर्मचारियों से वादे किए गए वेतन के बजाय कम पैसे दिए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Bihar Rains: मानसून की फिर से एंट्री, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

उनसे अधिक काम करवाया जा रहा है और ऐसा यह पहली बार नहीं है जब किसी कर्मचारी के साथ ऐसा हुआ है। इसके अलावा युवाओं को समय पर वेतन ना मिलने से युवाओं को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही उनके वेतन में अनुचित कटौती भी की जाती है। ऐसे तरीको से युवाओं की आर्थिक स्थिति बद्तर होती जा रही है, साथ ही परिवार के खर्चे उठाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बेल्ट्रॉन पर जरुरी है कार्यवाई

सरकारी हिस्सा होने के बाद भी बेल्ट्रॉन में ऐसा भ्रष्टाचार होना सरकार के ऊपर सवाल उठाता है। काम कर रहे युवाओं का कहना है की भर्ती प्रक्रिया में भी घोटाला होता है। साथ ही उम्मीदवारों से पैसे लेकर भी उन्हें नौकरी नहीं दी जाती। इस मामले ने बेल्ट्रॉन करने के तरीके पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। सरकार को इस मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करनी चाहिए। भ्रष्टाचार की इन घटनाओं को रोकने और बेल्ट्रॉन में सही तरीके से काम करने पर सख्त नजर रख उचित कदम उठाने चाहिए।

ये भी पढ़ें: Baba Dham: श्रावण माह पर कांवड़ यात्रा की तैयारी, विजय सिन्हा बोले- “एक्टिव है सरकार…”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox