होम / Bihar Board 12th Result : आ गईल आंसर-की, जानी कब जारी होई बोर्ड के नतीजा

Bihar Board 12th Result : आ गईल आंसर-की, जानी कब जारी होई बोर्ड के नतीजा

• LAST UPDATED : March 11, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar Board 12th Result:   बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इंटरमीडिएट की कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। परीक्षा 1 से 12 फरवरी तक आयोजित की गई थी। आइए जानते हैं कि बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कब घोषित हो सकता है।

आ गईल आंसर-की

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा की प्रोविजनल उत्तर कुंजी जारी कर दी है। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है।

जो छात्र हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov।in के माध्यम से अनंतिम उत्तर कुंजी पर ऑनलाइन आपत्ति उठा सकते हैं।

आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 14 मार्च 2024 शाम 5 बजे तक है। बोर्ड ने कहा है कि केवल निर्धारित तिथि और समय पर आने वाली आपत्तियों पर ही विचार किया जाएगा।10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी तक आयोजित की गई थी।

21 मार्च को होंगी घोषित

रिजल्ट 21 मार्च को घोषित किया गया था। इंटरमीडिएट का रिजल्ट बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov।in पर जारी किया जाएगा। नतीजे घोषित होने के बाद 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्र अपने रोल नंबर के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं।

मार्च के अंत तक की जा सकती घोषित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएसईबी अधिकारियों के मुताबिक, 12वीं के नतीजे मार्च 2024 के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि रिजल्ट होली से पहले घोषित किया जाएगा।

उत्तीर्ण होने के मानदंड क्या हैं?

इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। भाषा में उत्तीर्ण अंक 30 प्रतिशत है। 12वीं कक्षा की परीक्षा राज्य भर के 1523 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी और कुल 13,04,352 छात्र उपस्थित हुए थे।

आपको बता दें कि पिछली बार की तरह इस बार भी बोर्ड पहले 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है और उसके बाद मैट्रिक का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। राज्य सरकार हाईस्कूल और 12वीं के टॉपर्स को नकद पुरस्कार से सम्मानित भी करेगी।

ये भी पढ़ें:- 

Bihar MLC Election: बिहार कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ विधायक ने खोला मोर्चा, जानें क्या है वजह

Luwak Coffee: बिल्ली के मल से बनी कॉफी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

दिल्ली से पटना तक रेड, एक्शन में CBI और ED ने एक साल मे बिहार के इन नेताओं के घर की छापेमारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox