होम / Bihar Board Matric Exam Guidelines: बिहार बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, गेट और दीवार फांदकर घुसे तो होगी बड़ी कार्रवाई

Bihar Board Matric Exam Guidelines: बिहार बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, गेट और दीवार फांदकर घुसे तो होगी बड़ी कार्रवाई

• LAST UPDATED : February 15, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) Bihar Board Matric Exam Guidelines: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा आज से शुरू होने जा रही हैं। बता दें कि एग्जाम के लिए पूरे राज्य भर में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जानकारी के अनुसार इस साल 16 लाख 94 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं।

दो साल का लग जाएगा बैन

बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं की फाइनल परीक्षा आज यानी 15 फरवरी से शुरू हो जाएगी। इससे पहले इंटर के एग्जाम में देखा गया था कि देरी से पहुंचने पर छात्रों को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नही मिली थी। जिससे वो दीवार फांदकर घुसने लगे थे। ऐसे में अगर छात्र ने दोबोरा ये गल्ती करने की कोशिश की तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उन पर दो साल का बैन लगा देगा। बोर्ड के द्वारा कहा गया है कि इस तरह परीक्षा सेंटर पर घुसना आपराधिक कृतय है।

30 मिनट पहले करना होगा प्रवेश

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार एग्जाम शुरू होने से 30 मिनट पहले सभी छात्रों को परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा। बात दें कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर के 12.45 तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम के 5.15 तक चलेगी।

Bihar Board Matric Exam Guidelines: ये सामान लेकर न जाएं परीक्षार्थी

परीक्षा समिकि के द्वारा विद्यार्थियों को स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच और इलेक्ट्रॉनिक्स घड़ी को पहन कर परीक्षा भवन में जाना वर्जित कर दिया है। इसके साथ ही जूता और मोजा पहन कर जाने पर रोक है। ऐसे में परीक्षार्थी को सैंडल और चप्पल पहन कर जाना होगा। अगर किसी छात्र को एग्जाम से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो वो इस 0612-2232257 और 0612-2232227 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Also Read: Traffic Rules: क्या आपका कैमरे से कट गया है चालान? जानें कितने दिन बाद तक भर सकते हैं फाइन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox