होम / Bihar Electricity Rate: बिहार वासियों के लिए खुशखबरी, इस दिन से सस्ती मिलेगी बिजली

Bihar Electricity Rate: बिहार वासियों के लिए खुशखबरी, इस दिन से सस्ती मिलेगी बिजली

• LAST UPDATED : March 31, 2024

India News Bihar ( इंडिया न्यूज ) Bihar Electricity Rate: बिहार वासियों को एक अप्रैल से बड़ी सैगात मिलने जा रही है। दरअसल राज्य सरकार की तरफ से बिजली के बिल को कम करने की कोशिश की जा रही है। बिहार के लगभग 2 करोड़ उपभोक्ताओं को कल यानी सोमवार से 15 पैसे प्रति यूनिट बिजली सस्ती मिलेगी। बता दें कि बिहार विद्युत विनियामक आयोग की ओर से बिजली कंपनियों के प्रस्ताव को खारिज कर बिजली दर में दो प्रतिशत की कटौती की गई थी। अब इसी के बाद कंपनियों द्वारा 15 प्रतिशत कम करने की घोषणा की गई है।

ये है नई दर

अगले महीने यानी 1 अप्रैल से बिजली दर में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। अगर शहरी घरेलू उपभोक्ता 100 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो आयोग के द्वारा तय की गई दर से ये 7.42 रूपये होंगे। वहीं सरकार की तरफ से मिलने वाले अनुदान के बाद ये 4.12 रूपये हो जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि आप अगर 100 यूनिट बिजली खर्च करेंगे तो उसके हिसाब से 4.12 रूपये प्रति यूनिट देना होगा। अगर 100 यूनिट से उपर खर्च करते हैं तो 8.95 रूपए प्रति यूनिट निर्धारित है। इसमें अनुदान को मिलाकर नया रेट 5.52 प्रति यूनिट बनती है।

ग्रामीण के लिए ये है नई दर

अगर ग्रामीण घरेलू उपभोक्ता 50 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो उनके लिए आयोग द्वारा तय की गई रेट 7.42 प्रति यूनिट है। सरकार के तरफ से मिलने वाले अनुदान के बाद ये 2.45 प्रति यूनिट हो जाएगा। वहीं इसी तरह 50 के उपर खर्च करने वाले उपभोक्ता के लिए आयोग द्वारा तय किया गया रेट 7.96 प्रति यूनिट है।

Also Read: Arrah Road Accident: बिहार में भीषण सड़क हादसा, चार की मौत, कई घायल

Also Read: Bihar Crime: मामी के प्यार में पागल हुआ भांजा, तीसरे की इंट्री हुई तो कर डाला कांड, जानें कहां का है मामला

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox