होम / Bihar Government: किसानों के लिए खुशखबरी, फसलों की नुकसान के लिए पैसा देगी सरकार

Bihar Government: किसानों के लिए खुशखबरी, फसलों की नुकसान के लिए पैसा देगी सरकार

• LAST UPDATED : August 13, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar Government: बिहार के भागलपुर और खगड़िया जिलों में हाल की भारी बारिश और तेज आंधी ने केला किसानों को काफी नुकसान पहुँचाया है। इस स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बिहार सरकार ने तत्काल कार्रवाई की है।

उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने 12 अगस्त को भागलपुर और खगड़िया के जिलाधिकारियों को तलब किया और फसल की क्षति का आकलन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि फसल क्षति की रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

शिकायतों पर उप मुख्यमंत्री ने कहा

किसानों की शिकायतों के आधार पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के प्राकृतिक आपदाओं से किसानों की आर्थिक स्थिति पर गंभीर असर पड़ता है। इसलिए, फसल क्षति की रिपोर्ट बनाकर जल्दी से जल्दी राज्य सरकार को प्रस्तुत की जाए ताकि प्रभावित किसानों की मदद की जा सके। उप मुख्यमंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि रिपोर्ट मिलने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी इस पर ध्यान दिया जाएगा और उचित कदम उठाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Bihar Flood: “रहने के लिए जमीन नहीं…” महानंदा का कहर, कई घर नदी में समाए

इन क्षेत्रों में भारी मात्रा में केले की खेती

बिहार में केले की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है, विशेषकर वैशाली, सारण, समस्तीपुर, कटिहार, मधेपुरा, खगड़िया, पूर्णिया, भागलपुर, गोपालगंज, किशनगंज, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण जिलों में। इन जिलों में हाल ही में आई आंधी और बारिश के कारण तैयार फसल को काफी नुकसान हुआ है। किसानों ने बताया कि केला फसल कटने को तैयार थी, लेकिन प्राकृतिक आपदा ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया।

केले के फसल से फायदे

इसके अलावा, बिहार से केला विदेशों में भी भेजा जाता है, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को भी फायदा होता है। इस स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने फसल के नुकसान की भरपाई के लिए फौरन कदम उठाए हैं और किसानों को मुआवजा देने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें: CM Nitish Kumar: नीतीश सरकार का बड़ा एक्शन, जल्द शुरू होंगे वक्फ बोर्ड की जमीन पर निर्माण कार्य

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox