होम / Bihar Lightning: बिजली से मची हाहाकार! पिछले 24 घंटे में कई लोगों की मौत, 39 घायल

Bihar Lightning: बिजली से मची हाहाकार! पिछले 24 घंटे में कई लोगों की मौत, 39 घायल

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar Lightning: बिहार के विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने की घटनाओं में 25 लोगों की मृत्यु हो गई और 39 अन्य घायल हो गए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दुखद घटना पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए अधिकारियों को मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने लोगों से बारिश और आंधी के दौरान घर के अंदर रहने का आग्रह किया है।

किन जिलों में हुई मौतें

बिजली गिरने से सबसे ज्यादा मौतें मधुबनी में हुई हैं, जहां पांच लोगों की जान गई। औरंगाबाद में चार, सुपौल और नालंदा में तीन-तीन, लखीसराय और पटना में दो-दो और बेगूसराय, जमुई, गोपालगंज, रोहतास, समस्तीपुर और पूर्णिया में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, जुलाई महीने में अब तक बिजली गिरने से 50 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, हालांकि यह आंकड़ा अनौपचारिक रूप से अधिक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Bihar Railway: रेलवे यात्रियों को बड़ा तोहफा, इन 3 जिलों में चलेंगी नई ट्रेनें

प्रशासन ने अगले कुछ दिनों में और भी सावधानी बरतने का आग्रह किया है, क्योंकि मौसम विभाग ने पटना समेत कई इलाकों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। किशनगंज और अररिया जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया गया है।

गुरुवार को तरारी थाना अंतर्गत बड़का गांव में कक्षा के पास ताड़ के पेड़ पर बिजली गिरने से 22 छात्र घायल हो गए। उन्हें सदर अस्पताल आरा में भर्ती कराया गया। इसके अलावा, अन्य जिलों में वज्रपात से 17 और लोग झुलस गए।

मौसम विभाग ने बताया कहां कितनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के विभिन्न जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। किशनगंज जिले के बहादुरगंज प्रखंड में 112.2 मिमी बारिश हुई, जबकि पटना में 52.8 मिमी, सीवान में 60.2 मिमी, सुपौल के नरपतगंज में 54.2 मिमी, रोहतास के संझौली में 43.2 मिमी और लखीसराय के सूर्यगढ़ा में 42.8 पश्चिम चंपारण जिले के त्रिवेणी प्रखंड में 102.0 मिमी, गौनाहा में 55.4 मिमी और लौरिया में 42.6 मिमी, बेगूसराय के साहेबपुर कमाल में 76.4 मिमी, अररिया के नरपतगंज में 60.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

ये भी पढ़ें: Bihar Mid Day Meal: 8 जिलों के मिड डे मील में मिली खराबी, 18 प्रिंसिपल पर एक्शन

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox