होम / Bihar News: कैबिनेट में 35 एजेंडों पर लगी मुहर, लाखों परिवारों को मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

Bihar News: कैबिनेट में 35 एजेंडों पर लगी मुहर, लाखों परिवारों को मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

• LAST UPDATED : February 21, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ) Bihar News: मंगलवार 20 फरवरी को विधासभी सत्र के दौरान बिहार कैबिनेट की बैठक की गई। जिसमें नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कुल 35 ऐजेंडों पर मुहर लगे। बैठक में सबसे बड़ा फैसला बिहार वासियों को 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा देना है। बता दें कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री जन आरोयग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत राज्य वासियों को 5 लाख का हेल्थ बीमा देगी। इस योजना का 58 लाख परिवार फायदा उठा सकेंगे।

Bihar News: चयनित अस्पतालों में होगा इलाज

बता दें कि मंत्री परिषद में इस प्रस्ताव पर काफी सोच-विचार किया गया। जिसमें बोला गया कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना से वंचित परिवार वालों को बिहार सरकार अपने संसाधन से पांच लाख रूपए तक की स्वास्थ्य बीमा देगी। वहीं यह बीमा कैशलेश होगा। केंद्र की उस योजना के तहत मरीज चयनित अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे। बता दें कि बिहार में 58 लाख परिवार ऐसे हैं जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में आते हैं। जिन्हें पांच किलोग्राम मुफ्त अनाज के अलावा पांच किलो सब्सिडी वाली खाद्य सामग्री दी जाती है।

2024-25 से मिलने लगेगा लाभ

जानकारी के मुताबिक योजना में भारत सरकार का कोई अंश नही होगा। वहीं इसका फायदा आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 से लोगों को मिलने लगेगा। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत बिहार में करीब एक करोड़ 9 लाख लोगों को जोड़ा गया था। फिर बिहार सरकार के अनुरोध से केंद्र ने इसमें संशोधित करते हुए कुल एक करोड़ 21 लाख परिवारों को जोड़ दिया है। वहीं फिलहाल 1 कोरड़ 79 लाख परिवार राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम में आते हैं।

Also Read: WhatsApp Guideline: व्हाट्सएप चलाने वाले हो जाएं सावधान? भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो सकती है जेल

Also Read: IIT and IIM Patna:बिहार को PM मोदी की सौगात, IIT पटना और IIM बोधगया की नई इमारतों का किया उद्घाटन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox