प्रदेश की बड़ी खबरें

Bihar News: कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ने के बाद किसान खेती से कमा रहा है लाखों! जानें पूरी जर्नी

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar News: बिहार के समस्तीपुर में रहने वाले सुधांशु कुमार को लीची की खेती में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए कृषि जागरण द्वारा राज्य बागवानी किसान पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 15 एकड़ ज़मीन की देखभाल के साथ, सुधांशु ने पिछले 34 वर्षों से खुद को खेती के लिए समर्पित कर दिया है। लीची के साथ-साथ, वह स्ट्रॉबेरी, ड्रैगन फ्रूट्स, कस्टर्ड एप्पल और कई अन्य फ़सलों की एक किस्म उगाते हैं। जब उनसे उनकी आय के बारे में पूछा गया, तो सुधांशु ने गर्व से बताया कि वह अपनी खेती से औसतन 20-22 लाख रुपये सालाना कमाते हैं। आइए उनकी यात्रा के बारे में विस्तार से जानें।

शुरुआती जिंदगी

इतिहास में स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सुधांशु ने केरल के मुन्नार में टाटा टी गार्डन में सहायक प्रबंधक के रूप में अपना करियर शुरू किया। कॉर्पोरेट जगत में अपनी सफलता के बावजूद, उनका दिल हमेशा कृषि पद्धतियों के लिए तरसता रहा।

Also Read- चिराग पासवान ने खुद को पीएम मोदी का हनुमान बताया, कहा…

चुनौतियों पर काबू पाना

इस जुनून से प्रेरित होकर, सुधांशु ने अपने गृहनगर लौटने और खेती करने का साहसिक निर्णय लिया। हालाँकि, उनकी यात्रा इतनी आसान नहीं थी। उन्होंने पूरी तरह से बंजर जमीन से शुरुआत की। इसके बाद, उन्होंने आरपीसीएयू, पूसा के वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में कटाई-छँटाई जैसी वैज्ञानिक तकनीकों को लागू करके इसे बदल दिया। जल्द ही, उनके प्रयास सफल हुए, क्योंकि वे जमीन से होने वाली आय को मात्र 25,000 से बढ़ाकर 1,35,000 करने में सफल रहे। इस सफलता ने सुधांशु को कृषि में अपनी यात्रा जारी रखने के लिए प्रेरित किया, जिससे उन्हें नए दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ने में मदद मिली।

प्रौद्योगिकी का उपयोग फिर उन्होंने लीची का बाग लगाना शुरू किया। हालाँकि, उन्हें सिंचाई से जुड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिससे उन्हें स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, उन्हें अपनी उपज के लिए सही बाजार मूल्य खोजने में भी संघर्ष करना पड़ा। एक बेहतर बाजार खोजने के लिए, उन्होंने मुजफ्फरपुर में प्रोसेसर से संपर्क किया, जो उनकी लीची खरीदने के लिए सहमत हुए, लेकिन केवल सुबह 9 बजे, और वह स्थान 100 किमी दूर था। कष्टों से विचलित हुए बिना, उन्होंने छह दिनों तक अथक परिश्रम किया, रात भर उन्हें काटा। उनके प्रयासों ने उन्हें 3 लाख 65 हजार की कमाई कराई। इसके अलावा, सूक्ष्म सिंचाई को अपनाने से उनकी आय 20 साल के भीतर 3 लाख से बढ़कर 20-22 लाख हो गई। हाल ही में, उन्होंने 15 एकड़ का लीची का बाग 32 लाख में बेचा!

सरकारी सहायता और पहल

सुधांशु अपनी सफलता के लिए भारत सरकार के समर्थन को स्वीकार करते हैं क्योंकि उन्हें लगभग 80 लाख की सब्सिडी मिली थी। आज, उनके खेत में मृदा सेंसर और मौसम केंद्र जैसे आधुनिक तकनीक के उपकरण हैं, जो न केवल इनपुट लागत को कम करते हैं बल्कि उत्पादकता भी बढ़ाते हैं। बिचौलियों पर निर्भरता से बचकर, उन्होंने एक अच्छा मार्केटिंग नेटवर्क स्थापित किया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने पिछले साल नयानगर फेड फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड नाम से किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) शुरू किया, जिसका उद्देश्य पूरे गाँव को कृषि गतिविधियों में शामिल करना है।

साथी किसानों के लिए, वह केवल पारंपरिक तरीकों पर निर्भर न रहने के महत्व पर जोर देते हैं। वह उन्हें उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक और वैज्ञानिक तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Also Read- Chirag Paswan on PM Modi: चिराग पासवान ने PM मोदी को…

Ankul Kumar

Recent Posts

Bharat Bandh: चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, राज्य में ये सभी स्कूल बंद

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bharat Bandh: भारत बंद के तहत बुधवार को पटना में…

4 weeks ago

Bihar News: DM का बड़ा एक्शन, 6 अफसरों के वेतन पर रोक

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar News: बिहार में धान अधिप्राप्ति और चावल (सीएमआर) आपूर्ति…

4 weeks ago

Child Chewed Snake: बच्चे ने सांप को पकड़ा और चबाकर मार डाला, मामला सुन डॉक्टर भी हैरान

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Child Chewed Snake: गया के फतेहपुर थाना क्षेत्र के जमुहार…

1 month ago

Tejashwi Yadav: ‘ये डबल इंजन का डबल पावर है…’; बमबारी का वीडियो पर तेजस्वी ने सरकार को घेरा

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Tejashwi Yadav: हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा…

1 month ago

Giriraj Singh: ‘घुसपैठियों के बन रहे आधार कार्ड ..’, ममता बनर्जी को लेकर बोले गिरिराज सिंह

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Giriraj Singh: केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह…

1 month ago

Bihar Constable Exam: बिहार पुलिस भर्ती पेपर की हुई थी लाखों में डील, सरकारी अधिकारी ही निकला मास्टरमाइंड

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Constable Exam: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा…

1 month ago