होम / Bihar News: बिहार को मिला बड़ा तोहफा! पांच जगहों पर बनेंगे लिफ्ट वाले फुटओवर ब्रिज

Bihar News: बिहार को मिला बड़ा तोहफा! पांच जगहों पर बनेंगे लिफ्ट वाले फुटओवर ब्रिज

• LAST UPDATED : July 10, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar News: बिहार की राजधानी पटना में पैदल यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए पांच स्थानों पर लिफ्ट वाले फुटओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण किया जाएगा। यह निर्माण कार्य चार महीनों में पूरा होने की योजना है। परिवहन विभाग ने प्रशासनिक और तकनीकी स्वीकृति के बाद टेंडर भी जारी कर दिए हैं।

इन जगहों पर होगा निर्माण

इन फुटओवर ब्रिजों का निर्माण नेहरू मार्ग (बेली रोड) पर पुनाईचक मोड़, चिड़ियाघर गेट नंबर-1, तारामंडल के पास , कंकड़बाग में भूतनाथ मोड़ और सगुना मोड़ पर संत कैरेंस स्कूल के पास किया जाएगा। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि यह परियोजना परिवहन विभाग के माध्यम से पथ निर्माण विभाग द्वारा पूरी की जाएगी, जबकि वित्तीय आवंटन बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् द्वारा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: जीतन राम मांझी के बेटे राहुल गांधी पर भड़के “अग्निवीर स्कीम पर झूठ बोल रहे”

उन्होंने यह भी बताया कि निर्माण कार्य का वर्क रिपोर्ट मिलने के बाद चार महीनों में फुटओवर ब्रिज का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा, जिससे उम्मीद है कि इसी वित्तीय वर्ष में इन ब्रिजों का निर्माण हो जाएगा।

फुटओवर ब्रिज में होंगे लिफ्ट

सभी फुटओवर ब्रिज लिफ्टयुक्त होंगे ताकि पैदल यात्री आसानी से सड़क पार कर सकें। इसके अतिरिक्त, चिड़ियाघर, पुनाइचक मोड़ और सगुना मोड़ के पास बनने वाले फुटओवर ब्रिजों में एस्कलेटर की भी सुविधा होगी। इन ब्रिजों के बनने से न केवल पैदल यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी, बल्कि इन इलाकों में जाम की समस्या से भी काफी हद तक सुविधा मिलेगी।

इस परियोजना का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना और पैदल यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। परिवहन विभाग ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पटना के प्रमुख स्थानों पर एफओबी का निर्माण शुरू करने का निर्णय लिया है, जिससे शहर में यातायात और पैदल चलने वालों को सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Bihar Flood: बाढ़ को लेकर लगातार बढ़ रहा खतरा, नदियों पर खास तकनीक से रख रहें नजर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox