होम / Bihar News: छपरा में आर्केस्ट्रा संचालक पर बहला-फुसलाकर नाबालिग लड़कियों को ले जाने का आरोप

Bihar News: छपरा में आर्केस्ट्रा संचालक पर बहला-फुसलाकर नाबालिग लड़कियों को ले जाने का आरोप

• LAST UPDATED : July 20, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar News: सारण में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की सहायता से गुप्त सूचना के सहारे पर सारण पुलिस के साथ छापेमारी करते हुए आर्केस्ट्रा में काम करने वाली नाबालिग लड़कियों का रेस्क्यू किया गया है। वहीं, आर्केस्ट्रा संचालक पर बहला-फुसलाकर ले जाने का आरोप लगा है।

नाबालिग लड़कियों से जबरन करवाते है व्यापार

सारण जिले सहित आसपास के कई जिलों में स्थानीय प्रशासन से साथ आर्केस्ट्रा संचालन कार्य खूब तेजी से फैल रहा है। क्योंकि आर्केस्ट्रा संचालकों को आसानी से कम पैसे में नाबालिग लड़कियां मिल जाती हैं। उसके बाद संचालकों द्वारा नाबालिग लड़कियों को आर्केस्ट्रा में काम कराने के साथ ही देह व्यापार में भी जबरदस्ती उतारा जाता है।

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने दी गुप्त जानकारी

हालांकि, पुलिस प्रशासन द्वारा कभी कभार छापेमारी भी कि जाती है। लेकिन इस बार राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग द्वारा कार्रवाई करते हुए गुप्त सूचना के आधार पर सारण पुलिस के सहयोग से छापेमारी करते हुए आर्केष्ट्रा में काम करने वाली आधा दर्जन नाबालिग लड़कियों का रेस्क्यू किया गया है। सभी छह लड़कियां अलग-अलग जिला से नृत्य कराने के लिए सारण लाई गई थी। इस दौरान जलालपुर थाना क्षेत्र के तीन अलग-अलग आर्केस्ट्रा संचालकों के यहां से स्थानीय जलालपुर थाने की पुलिस से साथ संयुक्त रूप से छापेमारी कर छह नाबालिग लड़कियों को बरामद किया गया है।

एक आर्केस्ट्रा संचालक हुआ फरार

स्थानीय पुलिस के अनुसार, सबसे पहले धरान बाजार स्थित पूजा आर्केस्ट्रा से तीन नाबालिग लड़की को बरामद किया गया। साथ ही आर्केस्ट्रा संचालक आनंद कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके बाद जलालपुर बाजार स्थित धूम आर्केस्ट्रा से एक नाबालिग लड़की को बरामद किया गया। उसके बाद उसके निशानदेही पर जलालपुर-नगरा रोड स्थित मस्ती आर्केस्ट्रा से दो नाबालिग लड़कियों को बरामद किया गया है। हालांकि, वहां आर्केस्ट्रा संचालक पुलिस को देखकर फरार होने कामयाब हो गया।

आर्केस्ट्रा संचालकों पर कार्रवाई

स्थानीय थाना क्षेत्र से गिरफ्तार दोनों आर्केस्ट्रा संचालकों पर प्राथमिक दर्ज की गई है। दिल्ली के एनजीओ के सहयोग से जलालपुर पुलिस ने यह कार्रवाई की है। एक आर्केस्ट्रा संचालक आनंद कुमार को पूछताछ के बाद जेल भेजा गया है। इस मामले में जानकारी देते हुए जलालपुर थानाध्यक्ष ने बताया कि राष्ट्रीय बाल संरक्षण द्वारा कई अलग अलग जगहों पर छापेमारी करते हुए छह नाबालिग लड़कियों का रेस्क्यू किया गया है। सभी लड़कियों को आर्केस्ट्रा में नृत्य कराने के लिए लाया गया था। सभी लड़कियों का छपरा सदर अस्पताल में मेडिकल जांच कराया गया। उसके बाद बालिका सुधार गृह में रखा जाएगा। जहां से उन्हें उनके लीगल गार्जियन को सौंप दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: ED Raid: ED का बड़ा एक्शन, पुल बनाने वाली कंपनी के ठिकानों पर की छापेमारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox