होम / Bihar Police Promotion: नीतीश सरकार में सैंकड़ों इंस्पेक्टर बने DSP, देखें लिस्ट

Bihar Police Promotion: नीतीश सरकार में सैंकड़ों इंस्पेक्टर बने DSP, देखें लिस्ट

• LAST UPDATED : July 19, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Police Promotion: बिहार में हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया गया है। गृह विभाग ने अधिसूचना जारी की है, जिसमें 103 पुलिस निरीक्षकों (इंस्पेक्टर) को प्रमोशन देकर पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) बनाया गया है।

पुलिस नियमावली में बदलाव

यह निर्णय अधिकारियों की वर्षों की प्रतीक्षा के बाद लिया गया, खासकर 1994 बैच के सब इंस्पेक्टरों के लिए, जिनमें से कई 2019 में भी डीएसपी बने थे। इस कदम से उन अधिकारियों को राहत मिली है, जिन्होंने लंबे समय तक प्रमोशन का इंतजार किया। प्रमोशन के साथ ही सरकार ने पुलिस नियमावली में भी बदलाव किया है। अब सिटी और ग्रामीण एसपी को सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों को निलंबित करने का अधिकार दिया गया है।

ये भी पढ़ें: NEET Paper Leak: हिरासत में 4 मेडिकल छात्र, CBI कर रही मास्टरमाइंड संजीव मुखिया की तलाश

पहले यह अधिकार सीनियर एसपी से नीचे के अधिकारियों को नहीं था, लेकिन अब यह बदलाव कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से किया गया है। इससे एसपी को अधिक स्वतंत्रता और जिम्मेदारी मिलेगी, जिससे प्रशासनिक प्रक्रियाओं में सुधार की उम्मीद है। इस बदलाव से अधिकारियों की कार्यशैली में भी सकारात्मक बदलाव आने की संभावना है।

अधिकारी ने बताया

प्रमोशन पाने वाले अधिकारियों में से एक ने कहा कि भले ही करियर में जो समय गया अब वो वापस नहीं आ सकता, लेकिन प्रमोशन मिलने से नई ऊर्जा और उत्साह मिला है। अब सभी अधिकारी अपनी नई तैनाती का इंतजार कर रहे हैं, जिससे वे अपने अनुभव और कौशल का सही उपयोग कर सकें। सरकार के इस कदम से बिहार पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार होने की उम्मीद है, जिससे राज्य की कानून-व्यवस्था को और मजबूती मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Mid Day Meal: खाने में मिली छिपकली, मिड डे मील की ऐसी दशा 14 बच्चों की बिगड़ी तबीयत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox