होम / Bihar Politics: नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, होगा खेला?

Bihar Politics: नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, होगा खेला?

• LAST UPDATED : July 31, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Bihar Politics: बिहार में नीतीश सरकार के लिए बड़ा दिन हैं क्योकि आज बिहार में सोमवार को फ्लोर टेस्ट होना है। वहीं NDA समर्थक सीएम नीतीश कुमार की सरकार ने दावा किया है कि, उसके पास बहुमत से अधिक विधायकों का समर्थन है लेकिन इस पर विपक्ष ने दावा किया है कि, विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान खेला होगा।

बता दें कि आज यानी 12 फरवरी को नए सीएम के तौर पर नीतीश कुमार बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्या का समर्थन पेश करेंगे। इससे पहले बीते दिन यानी शनिवार को बीजेपी-जेडीयू और विपक्ष ने अपने विधायकों की मीटिंग बुलाई थी और विपक्ष पर निशाना साधा था।

क्या कहते बहुमत के आंकड़े?

बता दें कि बिहार में नीतीश कुमार-भाजपा गठबंधन सरकार आज शक्ति परीक्षण करेगी। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि, यह बाधा आसानी से पार हो जाएगी। साथ ही बता दे कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में भाजपा-जद(यू) गठबंधन के 128 सदस्य हैं और बहुमत का आंकड़ा 122 है।

वहीं बीजेपी के पास 78 सीटें है। नीतीश कुमार की बात करें तो नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड के पास 45 सीटें है। वहीं जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के पास सिर्फ 4 सीटें है। एक सीट निर्दलीय विधायक के पास है। बात करें विपक्षी दल की तो, विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल और सहयोगी कांग्रेस के पास 114 सीटें हैं।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox