होम / Bihar Teacher Transfer Policy: बिहार शिक्षा विभाग की तैयारी शुरू, शिक्षकों को जल्द ही मिलेगी अच्छी खबर

Bihar Teacher Transfer Policy: बिहार शिक्षा विभाग की तैयारी शुरू, शिक्षकों को जल्द ही मिलेगी अच्छी खबर

• LAST UPDATED : July 11, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar Teacher Transfer Policy: बिहार में 1.87 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है। शिक्षा विभाग जल्द ही नई ट्रांसफर पॉलिसी लागू करने जा रहा है, जिससे शिक्षकों के तबादले का इंतजार अब खत्म होने वाला है। इस नई नीति में कई अहम प्रावधान शामिल हो सकते हैं, जिनमें पति-पत्नी को एक ही स्कूल में नियुक्ति और दिव्यांग शिक्षकों को प्राथमिकता देना शामिल है।

कमेटी जमा करेगी रिपोर्ट

शिक्षा विभाग ने इस नीति को तैयार करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है, जिसकी पहली बैठक आज पटना में होगी। इस कमेटी को इसी महीने के अंत तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है, जिसके बाद नई ट्रांसफर पॉलिसी लागू हो जाएगी। शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने बताया कि दो से तीन हफ्ते में गाइडलाइन तैयार हो जाएगी। शिक्षकों के स्थानांतरण और नियुक्ति से संबंधित मुद्दों पर विचार करने के लिए गठित समिति की आज पहली बैठक है।

ये भी पढ़ें: NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा, दो और आरोपियों को रिमांड पर भेजा गया नितीश

रिपोर्ट में शिक्षकों की स्थानांतरण नीति, पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति, अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति, अवकाश अनुसूची और बिहार शिक्षा सेवा संवर्ग के पुनर्गठन जैसे विषयों पर सिफारिशें शामिल होंगी।

कमेटी ट्रांसफर के अलावा अनुकंपा नियुक्ति, छुट्टियों की लिस्ट और बिहार शिक्षा सेवा में बदलाव पर भी अपनी राय देगी। कमेटी की रिपोर्ट पहले अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के पास जाएगी, जो उसे शिक्षा मंत्री को भेजेंगे। मंत्री के पास अंतिम फैसला लेने का अधिकार होगा।

तबादले में कौन लोग है प्राथमिकता

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने बताया कि सरकार चाहती है कि इसी साल शिक्षकों का तबादला हो जाए। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद सरकार की योजना है कि 2024 में ही शिक्षकों का तबादला संभव हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि तबादले में जरूरतमंद शिक्षकों को पहले प्राथमिकता रखेंगे साथ ही अगर पति-पत्नी दोनों शिक्षक हैं और एक साथ एक जगह पर काम नहीं करते तो उन्हें एक ही जगह पर लाने की कोशिश की जाएगी। दिव्यांग शिक्षकों को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Murder Crime: प्रेमी का भयानक रूप, नाबालिग गर्लफ्रेंड को जिंदा जलाया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox