होम / Bihar Weather Update: राज्य में भारी बारिश की चेतावनी, जानें बारिश का हाल

Bihar Weather Update: राज्य में भारी बारिश की चेतावनी, जानें बारिश का हाल

• LAST UPDATED : August 3, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Bihar Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, आगामी एक सप्ताह तक बिहार में मानसून की सक्रियता जारी रहेगी। विशेष रूप से 6 अगस्त तक दक्षिण बिहार में मानसून और भी अधिक सक्रिय हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, उत्तर और दक्षिण बिहार के कई जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना है।

इस राज्य में हो रही ज़्यादा बारिश

झारखंड के उत्तरी क्षेत्र, विशेषकर डाल्टनगंज, में अत्यधिक वर्षा हो रही है, जिसका असर गया जिले में देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कोसी, महानंदा, पुनपुन, सोन और गया जिले की फल्गु नदी समेत कई छोटी नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है, जिससे बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Bihar Metro: 2 और फेमस इलाके में चलेगी मेट्रो, जानिए कब से चलेगी ट्रेन

पश्चिम बंगाल और झारखंड के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र और चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड और उसके आस-पास के इलाकों में मानसून और अधिक सक्रिय हो सकता है। इस वजह से, राज्य के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जिनमें सुपौल, अररिया और किशनगंज में अत्यधिक बारिश की आशंका है।

जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

अलर्ट जारी करते हुए, मौसम विभाग ने पटना, नालंदा, सहरसा, मधेपुरा, गया, नवादा, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद और भागलपुर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है। तेज हवा चलने के कारण, दक्षिण बिहार के कई इलाकों में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

पिछले शुक्रवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई, जिसमें नवादा, नालंदा और औरंगाबाद में सबसे अधिक वर्षा देखी गई। पटना समेत अन्य जिलों में भी तेज हवा और वज्रपात की घटनाएँ हुईं। तापमान में भी गिरावट देखी गई, जिसमें पटना का तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें: Bihar Teacher Bharti: टीचर की नौकरी वाले फोन कॉल से रहें सावधान, आयोग ने किया अलर्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox