होम / BPSC TRE 3 Result 2024: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बदलेगा शिक्षक भर्ती का रिजल्ट, जानें बदलाव

BPSC TRE 3 Result 2024: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बदलेगा शिक्षक भर्ती का रिजल्ट, जानें बदलाव

• LAST UPDATED : August 3, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), BPSC TRE 3 Result 2024: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (BPSC TRE 3.0) में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। बिहार के शिक्षा विभाग ने जानकारी दी है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण के रिजल्ट की घोषणा की प्रक्रिया जारी है और यह इस महीने किसी भी दिन जारी किया जा सकता है। हालांकि, रिजल्ट की तैयारी सुप्रीम कोर्ट के आरक्षण से संबंधित नए फैसले के अनुसार की जा रही है, जो परीक्षा के परिणामों को प्रभावित कर सकता है।

65% आरक्षण के नियम में बदलाव

पहले जब परीक्षा आयोजित की गई थी, बिहार में 65 प्रतिशत आरक्षण का नियम लागू था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश के बाद, इस नियम में बदलाव किया गया है, जिसका असर रिजल्ट पर पड़ना तय है। इस स्थिति को देखते हुए शिक्षा विभाग ने एक ट्वीट में बताया कि रिजल्ट की देरी से बचने के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण के आधार पर रोस्टर क्लीयरेंस की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: Pappu Yadav: सांसद पप्पू यादव को मिली जान से मारने की धमकी, जानें पूरा मामला

शिक्षा पदाधिकारियों को भेजा लेटर

बिहार प्राथमिक शिक्षा के निदेशक मिथलेश मिश्र ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को लेटर भेजा है, जिसमें एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी गई है। लेटर में कहा गया है कि TRE-1.0 और TRE-2.0 के तहत वर्ग 1 से 8 तक के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है। TRE-3.0 के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण के अनुरूप रोस्टर क्लीयरेंस किया जा रहा है और बैक लॉग की गणना भी की जा रही है।

BSO से किया अनुरोध

शिक्षा विभाग ने सभी बीएसओ से अनुरोध किया है कि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर हार्ड और सॉफ्ट कॉपी में रिपोर्ट प्रस्तुत करें, ताकि रिजल्ट की प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा किया जा सके। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विभाग की ओर से जारी अपडेट पर नजर बनाए रखें और अपनी तैयारी जारी रखें।

ये भी पढ़ें: Bihar Weather Update: राज्य में भारी बारिश की चेतावनी, जानें बारिश का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox