होम / Coaching Institutes: पटना DM का बड़ा एक्शन, अब कोचिंग सेंटर्स की होगी जांच

Coaching Institutes: पटना DM का बड़ा एक्शन, अब कोचिंग सेंटर्स की होगी जांच

• LAST UPDATED : July 30, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Coaching Institutes: नई दिल्ली के राउ आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से छात्रों की मौत के बाद पटना जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कोचिंग संस्थानों की जांच का आदेश दिया है। सोमवार, 29 जुलाई को जारी पत्र के अनुसार, पटना में अनुमंडलवार जांच टीम बनाई गई है, जिसमें छह सदस्यीय टीम के अध्यक्ष अनुमंडल पदाधिकारी होंगे। जांच टीम में अग्निशमन अधिकारी, बीईओ, सीओ और क्षेत्र के थानाध्यक्ष शामिल होंगे।

संस्थानों में होगी सुविधाओं की जांच

इस आदेश के तहत कोचिंग संस्थानों के रजिस्ट्रेशन, प्रवेश और निकास की व्यवस्था, सुरक्षा मानकों, बिल्डिंग बायलॉज, फायर सेफ्टी, और इमरजेंसी हालात से निपटने की व्यवस्था की जांच की जाएगी। जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि अगर व्यवस्थाएं ठीक नहीं पाई गईं, तो उचित कार्रवाई की जाएगी। इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भविष्य में कोई भी हादसा पटना में न हो सके।

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: “ये है बिहार में डबल इंजन NDA का महाचौपट राज”, तेजस्वी यादव का बड़ा आरोप

बिहार की राजधानी पटना में कोचिंग संस्थानों की भरमार है, जहां स्कूल ट्यूशन और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सैकड़ों छात्र आते हैं। कई कोचिंग संस्थानों की कक्षाएं भरी रहती हैं, जिससे सुरक्षा और आपातकालीन व्यवस्था की अनदेखी हो जाती है।

कोचिंग सेंटर में हुआ हादसा

दिल्ली में हुई घटना में औरंगाबाद की तान्या की मौत हुई थी, जो आईएएस बनने का सपना लेकर दिल्ली गई थी। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हुई, जिसमें तान्या भी शामिल थी। यह घटना अन्य राज्यों के प्रशासन के लिए चेतावनी साबित हुई है, जिससे वे अपने क्षेत्र के कोचिंग संस्थानों की सुरक्षा जांच के लिए तत्पर हो गए हैं। पटना जिला प्रशासन का यह कदम छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है, ताकि भविष्य में ऐसे हादसों से बचा जा सके और छात्रों के माता-पिता में विश्वास बना रहे।

ये भी पढ़ें: Bihar Robot: बिहार में रोबोट बुझाएगा आग, जानिए इसकी खासियत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox