होम / Electricity Bill: बिजली बिल की टेंशन से हैं परेशान तो यूज करें ये टिप्स, राहत के साथ आधा होगा खर्च

Electricity Bill: बिजली बिल की टेंशन से हैं परेशान तो यूज करें ये टिप्स, राहत के साथ आधा होगा खर्च

• LAST UPDATED : February 18, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ),Electricity Bill: पहले, घरों में केवल टीवी और फ्रिज ही होते थे। हालाँकि, प्रगति के कारण वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, ओवन, एयर फ्रायर और टोस्टर शामिल हो गए हैं। इसके अलावा, गर्मियों में एसी जरूरी है, जबकि सर्दियों में गीजर और रूम हीटर जरूरी हैं। अनेक उपकरण होने के बावजूद, बिजली का अधिक बिल आना तनावपूर्ण हो सकता है। ऊर्जा खपत के प्रति जागरुक रहकर लागत कम करने के कई तरीके हैं। पुराने उपकरण अक्सर अधिक बिजली का उपयोग करते हैं और इसके परिणामस्वरूप मासिक बिजली बिल अधिक आता है। आजकल, 5-स्टार रेटिंग वाले electric equipment बाजार में पेश किए जा रहे हैं, जो बिजली की खपत को कम करने में सहायक हैं।

रेफ्रिजरेटर में अपग्रेड

5-स्टार रेटिंग वाले रेफ्रिजरेटर में अपग्रेड करके, आप अपनी energy खपत को लगभग 40% तक कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, 5-स्टार रेटिंग वाला एयर कंडीशनर खरीदने से आपके बिजली बिल में 30% की कमी हो सकती है।

मोबाइल चार्जर को प्लग में लगाकर

बल्ब को एलईडी लाइट बल्ब में बदलने से बिजली का कम उपयोग होता है और जीवनकाल लंबा होता है। कंप्यूटर का उपयोग करने के बाद हमेशा पावर स्विच बंद करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त, मोबाइल चार्जर को प्लग में लगाकर छोड़ने से भी बिजली बर्बाद हो सकती है। टीवी को स्टैंडबाय मोड पर रखने से बचें।

एयर कंडीशनिंग का उपयोग

जैसे-जैसे गर्मियां आती हैं, एयर कंडीशनिंग का उपयोग बढ़ जाएगा, और यह सामान्य ज्ञान है कि AC डिवाइस अधिक मात्रा में बिजली की खपत करती हैं। ऊर्जा की खपत कम करने के लिए, एसी को 24 डिग्री पर सेट करने पर विचार करें ताकि यह समय-समय पर चालू और बंद होता रहे।

Also Read: 

Bank Offer: पैसे नही है तो भी निकाल सकते हैं अकाउंट से 10 हजार रूपए, इमरजेंसी में नही फैलाने पड़ेंगे हाथ

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox