होम / Flood In Bihar: नेपाल से पानी छोड़ने का अनुमान, गोपालगंज में मचा सकती है तबाही

Flood In Bihar: नेपाल से पानी छोड़ने का अनुमान, गोपालगंज में मचा सकती है तबाही

• LAST UPDATED : July 7, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Flood In Bihar: नेपाल में भारी बारिश के बाद वाल्मीकि नगर बराज से जहां साढ़े चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वही गोपालगंज डीएम ने भी जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। जिले के सभी बाढ़ संभावित क्षेत्रो के बीडीओ और सीओ को निर्देश दिया है की वे तटबंधो के अन्दर बसे गांवो से लोगो को बाहर आने के लिए माइकिंग के माध्यम से सूचित करे।

जारी किया हाई अलर्ट

डीएम के आदेश के बाद जिले के छः प्रखंडो के तटबंधो की निगरानी बढ़ा दी गयी है। सदर सीओ और बीडीओ खुद तटबंधो की निगरानी कर रहे है और निचले इलाकों में बसे लोगो से आगाह कर रहे है कि बाढ़ का पानी ज्यादा आने से पूर्व ऊंचे स्थानों पर चलें जाए। गोपालगंज डीएम मकसूद आलम, सदर एसडीएम प्रदीप कुमार सिंह सहित जल संसाधन विभाग के अधिकारी बैकुंठपुर प्रखंड के सत्तर घाट के पास पहुंचे। यहां पर सारण ओर अन्य तटबंधों की सुरक्षा का निरिक्षण किया।

ये भी पढ़ें: Five Marriages: जवान ने रचाई 5 शादियां, चौथी बीवी ने खोली पोल… फिर

चार लाख 28 हजार क्यूसेक पानी

बता दें कि वाल्मीकि नगर बराज से आज चार लाख 28 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जो 24 घंटे में गोपालगंज पहुंच जाएगा, जिससे कुचायकोट प्रखंड, मांझा प्रखंड, बरौली, सदर प्रखंड, सिधवलिया और बैकुंठपुर प्रखंड के कई गांव जो गंडक के निचले इलाके में बसे है। वे गांव बाढ़ के पानी से घिर जाएंगे और जिला मुख्यालय से संपर्क टूट जाएगा। ऐसे में जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे बाढ़ के पानी बढ़ने से पहले ही अपने मवेशियों, बच्चों और अन्य जरूरी सामान लेकर ऊंचे स्थलों पर आ जाएं।

स्थानीय ने बताया

इस मामले में सदर प्रखंड के जागीरी टोला निवासी देवेंद्र सिंह ने बताया कि गंडक में जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। सदर प्रखंड के रामनगर पानी से डूब जाएगा। इस लिए सभी लोग अपने परिवार के साथ ऊंचे स्थानों पर जा रहे है। पहले का जो नाव है उसका मरम्मत भी नही हुआ है और जिला प्रसाशन के द्वारा नाव का कोई व्यस्था नही किया गया है। बहरहाल प्रसाशन के द्वारा नाव उपलब्ध नही करने से निचले इलाके में बसे लोगो की परेशानी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें: Jitan Ram Manjhi: जीतन राम मांझी का एक्शन, सूक्ष्म और लघु उद्योगों को लेकर बताई ये बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox