होम / Honey Bee Farming: अब मधुमक्खी पालन के लिए मिलेगा 80 प्रतिशत सब्सिडी, जानें कैसे पाएंगे लाभ

Honey Bee Farming: अब मधुमक्खी पालन के लिए मिलेगा 80 प्रतिशत सब्सिडी, जानें कैसे पाएंगे लाभ

• LAST UPDATED : August 15, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Honey Bee Farming: अगर आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे हैं, तो आपके लिए बिहार सरकार ने खुशखबरी दी है। बिहार सरकार ने मधुमक्खी पालन और शहद उत्पादन के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और कृषि क्षेत्र की उत्पादकता को बढ़ावा देना है।

योजना में किसानों को आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएंगे

इस योजना के तहत किसानों को बी बॉक्स, बीहाइव्स, हनी एक्सट्रैक्टर्स और फूड ग्रेड कंटेनर्स जैसे आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। ये उपकरण मधुमक्खी पालन को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ शहद की गुणवत्ता और उत्पादकता में भी सुधार करेंगे। इससे न केवल किसानों को लाभ होगा, बल्कि फसलों की उत्पादकता भी बढ़ेगी, क्योंकि मधुमक्खियां फसलों की परागण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

ये भी पढ़ें: Bihar Musical Gharana: डिप्टी CM सिन्हा ने अधिकारियों को दिए खास निर्देश, खत्म हो रहे संगीत घरानों को बचाव करेगी सरकार

इस साइट पर कर सकते हैं आवेदन

योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को बिहार के उद्यान निदेशालय या कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट [https://horticulture.bihar.gov.in/](https://horticulture.bihar.gov.in/) पर जाकर आवेदन करना होगा। वेबसाइट पर जाकर, किसान योजना के सभी विवरणों को पढ़ सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

सरकार किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी

बिहार सरकार की इस पहल से मधुमक्खी पालन में रुचि रखने वाले किसानों को न केवल आर्थिक सहायता मिलेगी, बल्कि यह कदम राज्य की कृषि अर्थव्यवस्था को भी मजबूती देगा। इसके साथ ही, यह स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी उत्पन्न करेगा और शहद के उत्पादन में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगा।

ये भी पढ़ें: Uniform Civil Code: PM मोदी के यूसीसी के बयान पर JDU ने दिया साथ, कहा- ‘CM नीतीश कुमार ने…’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox