होम / IIT and IIM Patna:बिहार को PM मोदी की सौगात, IIT पटना और IIM बोधगया की नई इमारतों का किया उद्घाटन

IIT and IIM Patna:बिहार को PM मोदी की सौगात, IIT पटना और IIM बोधगया की नई इमारतों का किया उद्घाटन

• LAST UPDATED : February 20, 2024

India News (इंडिया न्यूज),IIT and IIM Patna: IIM बोधगया के नए और बेहद विकसित स्थायी परिसर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशेष वीडियो कॉल के जरिए किया। उन्होंने दिन की शुरुआत एक विशेष प्रार्थना समारोह के साथ की, और निदेशक, शिक्षक और छात्रों सहित स्कूल के सभी लोग वहां मौजूद थे।

बिहार में संस्थानों की नई इमारतों का उद्घाटन 

अधिकारियों के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में विभिन्न प्रतिष्ठित academic संस्थानों की नई इमारतों का उद्घाटन किया, जिसमें IIT Patna और IIM बोधगया के स्थायी परिसर शामिल हैं। उन्होंने आईआईटी पटना के कुल 24 नए शैक्षणिक और आवासीय भवनों का उद्घाटन किया, जिनका निर्माण लगभग 466 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था। जिन सुविधाओं का उद्घाटन किया गया उनमें एक केंद्रीय library, auditorium, केंद्रीय lecture hall, academic  भवन, छात्रों का activity centre, hostels और शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए आवासीय क्वार्टर शामिल हैं।

 मंत्रियों ने विधानसभा समारोह में भाग लिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा सहित कई अन्य मंत्रियों ने दूर से बिहार विधानसभा समारोह में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) बोधगया के नवनिर्मित स्थायी परिसर का भी उद्घाटन किया।

भागलपुर के नये संरचनाओं का भी उद्घाटन किया

2015 में स्थापित यह संस्था वर्तमान समय तक बोधगया में एक अस्थायी परिसर से संचालित हो रही है। नया परिसर, जो पूरी तरह से विकसित है, 60,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र को कवर करता है और इसे ₹400 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रधान मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT), भागलपुर की नवनिर्मित संरचनाओं का भी उद्घाटन किया।

ये भी पढ़ें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox