होम / Health News: नींबू पानी है शरीर के लिए फायदेमंद, लेकिन इन लोगों के लिए है हानिकारक

Health News: नींबू पानी है शरीर के लिए फायदेमंद, लेकिन इन लोगों के लिए है हानिकारक

• LAST UPDATED : August 18, 2024

India News Bihar(इंडिया न्यूज), Health News: नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। यह इम्युनिटी को मजबूत करता है और शरीर को डिटॉक्स करने में सहायक होता है। हालांकि, नींबू पानी का अत्यधिक सेवन कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है।

क्या है नींबू पानी के नुकसान

1. हार्टबर्न और पेप्टिक अल्सर: नींबू पानी का अत्यधिक सेवन हार्टबर्न की समस्या पैदा कर सकता है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड पेप्सीन नामक एंजाइम को सक्रिय करता है, जो प्रोटीन को तोड़ता है। इससे पेप्टिक अल्सर की स्थिति और खराब हो सकती है।

2. डिहाइड्रेशन: नींबू पानी पीने से शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया शुरू होती है, जिससे यूरिन के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम बाहर निकल सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, डिहाइड्रेशन और पोटैशियम की कमी हो सकती है।

3. आयरन का स्तर: विटामिन सी की अधिक मात्रा खून में आयरन के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे शरीर के आंतरिक अंगों को क्षति पहुंच सकती है।

ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: जानिए इस बार के रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त, भद्रा काल में ना बांधे राखी

4. किडनी स्टोन: नींबू में सिट्रिक एसिड और ऑक्सलेट्स होते हैं, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा हो सकते हैं। इससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ सकता है।

5. हड्डियों की कमजोरी: नींबू की अम्लीयता हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे हड्डियों की कमजोरी बढ़ सकती है।

6. एसिडिटी: नींबू पानी में एसिड की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर में एसिडिटी बढ़ा सकती है।

7. टॉन्सिल समस्या: यदि आपको टॉन्सिल की समस्या है, तो नींबू पानी का सेवन हानिकारक हो सकता है। इसके अत्यधिक सेवन से गले में घाव हो सकते हैं।

इसलिए, नींबू पानी का सेवन मात्रा में करना चाहिए और किसी भी स्वास्थ्य समस्या के मामले में चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Patna Crime: राजधानी में मर्डर, आपसी रंजिश में युवक की गोली मारकर हत्या जानें पूरा मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox