होम / Lok Sabha Election Result: भाकपा-माले ने तीन दशक बाद बिहार से लोकसभा में की वापसी

Lok Sabha Election Result: भाकपा-माले ने तीन दशक बाद बिहार से लोकसभा में की वापसी

• LAST UPDATED : June 4, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election Result: 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में प्रभावशाली प्रदर्शन करने के बाद, सीपीआई (एमएल) ने लोकसभा चुनाव में दो सीटें जीतकर एक बार फिर अपनी चुनावी ताकत का प्रदर्शन किया। जहां सीपीआई (एमएल) के उम्मीदवार सुदामा प्रसाद ने केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद आर के सिंह को हराकर आरा लोकसभा सीट भाजपा से छीन ली।

वहीं काराकाट से पार्टी के उम्मीदवार राजा राम सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भोजपुरी अभिनेता-सह-गायक पवन सिंह को हराकर विजयी हुए। पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) प्रमुख उपेन्द्र कुशवाह तीसरे स्थान पर रहे।

2020 के विधानसभा चुनाव में सीपीआई (एमएल) ने का प्रदर्शन

2020 के विधानसभा चुनाव में, सीपीआई (एमएल) ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया, उसने जिन 19 सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से 12 पर जीत हासिल की। आखिरी बार सीपीआई (एमएल) का कोई उम्मीदवार बिहार से लोकसभा के लिए 1989 में चुना गया था जब रामेश्वर प्रसाद आरा से जीते थे। 2024 के लोकसभा चुनाव में सीपीआई (एमएल) ने तीन सीटों – आरा, नालंदा और काराकाट पर चुनाव लड़ा। इनमें आरा में सीपीआई (एमएल) और बीजेपी के बीच आमने-सामने की टक्कर देखने को मिली।

Also Read- जाने माने कारोबारी की दिनदहाड़े गोली मारकर हुई हत्या, लोगों ने मचाया हंगामा

नालंदा में जेडीयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार ने सीपीआई (एमएल) के उम्मीदवार संदीप सौरव को हराया। कौशलेंद्र ने लगातार तीसरी बार सीट जीती। नालंदा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है। चुनाव परिणामों पर विचार करते हुए, सीपीआई (एमएल) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने इस बात पर प्रकाश डाला कि नतीजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित तानाशाही के खिलाफ एक रुख के रूप में सामने आए हैं और यह संविधान के पक्ष में है। उन्होंने देश के लोगों, विशेषकर उत्तर प्रदेश के लोगों को भाजपा की ‘जुमलेबाजी’ और ‘बड़े दावों’ के खिलाफ मतदान करने के लिए बधाई दी।

Also Read- राजद नेता पर बदमाशों ने किया हमला, भरे बाज़ार में चला दी गोली

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox