होम / Money Laundering: ED का बड़ा एक्शन, पूर्व डिप्टी डायरेक्टर की करोड़ों की संपत्ति जब्त

Money Laundering: ED का बड़ा एक्शन, पूर्व डिप्टी डायरेक्टर की करोड़ों की संपत्ति जब्त

• LAST UPDATED : July 11, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Money Laundering: बिहार में ईडी ने एक बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूर्व उप शिक्षा निदेशक विभा कुमारी की ढाई करोड़ की संपत्ति सीज कर ली गई है। यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत की गई है। विभा कुमारी पर आय से 52% अधिक संपत्ति रखने का आरोप है, जिसे लेकर आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने लगभग दो वर्ष पहले मामला दर्ज किया था।

2022 में की छापेमारी

5 नवंबर, 2022 को ईओयू ने विभा कुमारी के पटना स्थित दानापुर के वसीकुंज अपार्टमेंट, वैशाली में उनकी ससुराल और बेली रोड स्थित आवास पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी के दौरान विभा कुमारी के ठिकाने से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों में निवेश के दस्तावेज, साथ ही अन्य संपत्ति के प्रमाण भी मिले थे। इसके आधार पर ईओयू ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया और फिर इसे प्रवर्तन निदेशालय को सौंपा गया।

ये भी पढ़ें: Lightning Weather: आकाशीय बिजली का कहर! बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत

ईडी ने मामले की गंभीरता को समझते हुए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच शुरू की। अब, कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद, ईडी ने विभा कुमारी की करीब ढाई करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। यह कार्रवाई भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है, जिससे यह संदेश जाता है कि भ्रष्टाचार के मामलों में किसी भी व्यक्ति को नहीं बख्शा जाएगा।

सरकार ने लिया जरुरी कदम

विभा कुमारी बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में उप शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत थीं। उनके खिलाफ यह कार्रवाई सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है कि वे भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए तैयार हैं। यह मामला समाज के उन सभी हिस्सों के लिए एक चेतावनी है, जो भ्रष्टाचार में लिप्त हैं या होने का इरादा रखते हैं।

ये भी पढ़ें: Budget 2024: बजट से पहले नीतीश कुमार की पार्टी ने दे दी टेंशन, रख दी सामने ऐसी मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox