होम / Muzaffarpur News: कौन है UK इलेक्शन में जीते British-Indian MP कनिष्क नारायण? जानिए बिहार कनेक्शन

Muzaffarpur News: कौन है UK इलेक्शन में जीते British-Indian MP कनिष्क नारायण? जानिए बिहार कनेक्शन

• LAST UPDATED : July 6, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Muzaffarpur News: ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही लेबर पार्टी ने कंजरवेटिव पार्टी को 14 साल बाद सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। लेबर पार्टी की इस जीत के बाद अब ब्रिटेन में एक और नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। वह नाम है कनिष्क नारायण। कनिष्क नारायण वेल्स से चुनाव जीतकर सांसद बने हैं। कनिष्क अल्पसंख्यक जातीय पृष्ठभूमि से आते हैं। अल्पसंख्यक जातीय पृष्ठभूमि से चुनाव जीतने वाले वे वेल्स के पहले सांसद हैं। कनिष्क नारायण का जन्म बिहार के मुजफ्फरपुर में हुआ था।

Also Read- Anant-Radhika Wedding: अरबपति अंबानी परिवार से आया CM नीतीश और RJD अध्यक्ष लालू को निमंत्रण

मुजफ्फरपुर से की पढ़ाई

इस संबंध में कनिष्क के चाचा ने बताया कि उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुजफ्फरपुर के प्रभात तारा स्कूल से की। तीसरी कक्षा में पढ़ाई करने के बाद वे अपनी मां चेतना सिन्हा और पिता संतोष कुमार के साथ नई दिल्ली चले गए। वहां से उन्होंने एपीजे स्कूल से हाईस्कूल तक की पढ़ाई की। 12 साल की उम्र में वे अपने माता-पिता के साथ इंग्लैंड के वेल्स चले गए। चेतना और संतोष वेल्स के कार्डिफ में सॉलिसिटर हैं।

इस विभाग में कर रहे थे जॉब

राजनीति में आने से पहले नारायण सरकारी सलाहकार मंत्रालय में कार्यरत थे। यहां रहकर वे पब्लिक पॉलिसी पर काम करते थे। कनिष्क नारायण ने यूरोप और अमेरिका में भी कई नौकरियां की हैं। कोरोना काल में जब लॉकडाउन लगा था, तब उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर एक अभियान भी चलाया था। जिसमें उन्होंने ब्रिटिश सरकार की मदद की थी।

पूर्व PM के आर्थिक सलाहकार भी रहे हैं कनिष्क नारायण

कनिष्क नारायण ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार के तौर पर भी काम कर चुके हैं। कनिष्क ने ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र के साथ-साथ बिजनेस में मास्टर डिग्री हासिल की है। वे सिविल सेवा में भी रहे हैं।

Read More: Bihar Weather: मौसम का रौद्र रूप! पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox