होम / Patna AIIMS: अब किडनी ट्रांसप्लांट के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर-दराज, पटना AIIMS में शुरू होगी सुविधा

Patna AIIMS: अब किडनी ट्रांसप्लांट के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर-दराज, पटना AIIMS में शुरू होगी सुविधा

• LAST UPDATED : July 26, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Patna AIIMS: बिहार में रहने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। अब किडनी ट्रांसप्लांट के लिए किसी और शहर नहीं जाना होगा, क्योंकि आपके राज्य में यह सुविधा जल्दी ही शुरू होने वाली है। पटना एम्स (AIIMS Patna) ने किडनी ट्रांसप्लांट सुविधा की तैयारी तेज कर दी है, जिससे बिहार और आसपास के राज्यों के मरीजों को बड़ा लाभ मिलेगा।

AIIMS के सीईओ ने बताया

वर्तमान में, इस क्षेत्र के मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए दिल्ली एम्स और पीजीआई चंडीगढ़ जैसे उच्च केंद्रों पर जाना पड़ता है। एम्स के कार्यकारी निदेशक और सीईओ डॉ. गोपाल कृष्ण पाल ने बताया कि अगस्त तक पटना एम्स में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हो जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: Prostitution Business: वॉट्सऐप से चला रही थी देह व्यापार, पुलिस ने किया खुलासा

डॉ. गोपाल कृष्ण पाल ने बताया कि किडनी ट्रांसप्लांट के लिए सात डॉक्टरों की एक टीम ने पीजीआई, चंडीगढ़ में औपचारिक अल्पकालिक प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि निजी अस्पतालों में किडनी ट्रांसप्लांट की लागत 8-10 लाख रुपये के मुकाबले, एम्स में इस सर्जरी की लागत लगभग तीन लाख रुपये होगी। इस लागत में दवाओं और अस्पताल में रहने का खर्च भी शामिल होगा।

मरीजों के लिए सुविधा

यह खबर मरीजों और उनके परिवारों के लिए राहत भरी है, क्योंकि निजी अस्पतालों में किडनी ट्रांसप्लांट की महंगी लागत कई लोगों के लिए मुश्किल होती है। एम्स में सस्ती और सुलभ चिकित्सा सुविधाओं की वजह से अब अधिक लोगों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिल सकेगा।

बिहार में सरकारी स्तर पर किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा सिर्फ आइजीआइएमएस में है। ऐसे में पटना एम्स में यह सुविधा शुरू होने से राज्य के चिकित्सा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि जुड़ जाएगी।

इससे न केवल बिहार, बल्कि झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्वी राज्य, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के मरीज भी लाभान्वित होंगे। पटना एम्स में इस सुविधा की शुरुआत से क्षेत्रीय स्वास्थ्य सेवाओं में एक महत्वपूर्ण सुधार होगा और लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

ये भी पढ़ें: Gold Silver Rate: खरीदारों के लिए खुशखबरी, बजट के बाद सोना-चांदी हुआ सस्ता

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox