होम / Bihar में बिजली के रिकार्ड खपत, पिछले साल की तुलना में 500 मेगावाट अधिक डिमांड

Bihar में बिजली के रिकार्ड खपत, पिछले साल की तुलना में 500 मेगावाट अधिक डिमांड

• LAST UPDATED : April 29, 2024

 India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Bihar News: गर्मी के कारण बिहार में बिजली की खपत बढ़ गई है। बिहार ऊर्जा विभाग की मानें तो बिहार में वर्तमान में प्रतिदिन 68000 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है। बिजली कंपनी के अनुसार पिछली साल के मुताबिक इस साल करीब 500 मेगावाट बिजली की खपत बढ़ गई है। बिजली कंपनी के कर्मचारियों के मुताबिक पहले 7.00 बजे से 11.00 बजे तक पीक आवर होता था। लेकिन अब पीक आवर बदलकर एक बजे दोपहर से चार बजे शाम हो गया है। पीक आवर में बिजली की खपत ज्यादा होने लगती है।

Also Read- Hena Shahab: गले में चुनरी और बगल में भगवाधारी गमछे, क्या NDA में शामिल होगी शहाबुद्दीन की पत्नी? दिया ये बयान

राज्य में खपत का आंकड़ा 8000 मेगावाट के पार

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से इस साल गर्मी का बढ़ रही है, उससे लगता है कि मई महीने में बिजली की खपत का आंकड़ा 8000 मेगावाट के पार चली गाएगी। बिजली की खपत बढ़ने का मेन रीजन पीक ऑवर का बढ़ना है। अधिकारियों ने आगे कहा, सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक बिजली की काफी डिमांड होती है। हालांकि, इस समय शाम 5:00 बजे से 7:00 बजे के बीच बिजली की खपत में 30 से 50 मेगावाट की कमी आती है, लेकिन उसके बाद फिर से बढ़ोतरी हो जाती है।

Also Read- Lok Sabha Election 2024: रोहिणी आचार्य ने सारण सीट से किया नामांकन, ये दिग्गज रहे मौजूद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox