होम / Road Connectivity: नीतीश सरकार की रोड कनेक्टिविटी पर ध्यान, जल्द 34 हजार KM सड़क का होगा निर्माण

Road Connectivity: नीतीश सरकार की रोड कनेक्टिविटी पर ध्यान, जल्द 34 हजार KM सड़क का होगा निर्माण

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Road Connectivity: बिहार सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। इस वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार ने 34 हजार किलोमीटर लंबाई की ग्रामीण सड़कों के निर्माण का लक्ष्य रखा है।
ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री अशोक चौधरी ने इस बारे में जानकारी दी और बताया कि इस योजना के तहत पहले चरण में 10 हजार किलोमीटर सड़कों का टेंडर शीघ्र जारी किया जाएगा और निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा।

सड़कों की खासियत

मंत्री चौधरी के अनुसार, इसके बाद लगभग 12 हजार किलोमीटर लंबाई की सड़कों के रख-रखाव का कार्य किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 5 हजार किलोमीटर लंबाई की नई बसावट की सड़कों का निर्माण और 7 हजार किलोमीटर लंबाई की सड़कों के अपग्रेडेशन का भी निर्णय लिया गया है। सरकार ने लगभग 950 पुलों के निर्माण की भी योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें: Bihar Cold Storage: नीतीश सरकार का उपहार, राज्य के इन जिलों में होगा कोल्ड स्टोरेज का निर्माण

उन्होंने कहा कि सड़कें जब मेंटेनेंस के चरण में होती हैं, तो अक्सर दूसरे या तीसरे साल से ही इसकी निगरानी कम हो जाती है। इसीलिए, अब से मेंटेनेंस कार्य की सख्त निगरानी की जाएगी। पूर्व में सांसद, विधायक, या अन्य योजना मद से जिन पुलों का निर्माण हुआ है, उनका रख-रखाव भी ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा किया जाएगा। इन पुलों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस योजना की तारीख आगे बढ़ी

इसके साथ ही, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2024-25 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी। जो आवेदक अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे इस तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देना और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करना है।

ये भी पढ़ें: NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में सफलता, 3 और बड़ी गिरफ्तारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox