होम / Super Computer Param Buddha: सुपर कम्प्यूटर ‘परम बुद्ध’ तैयार, जानें इसकी विशेषता

Super Computer Param Buddha: सुपर कम्प्यूटर ‘परम बुद्ध’ तैयार, जानें इसकी विशेषता

• LAST UPDATED : August 11, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Super Computer Param Buddha: सुपर कम्प्यूटर ‘परम बुद्ध’ तैयार, जानें इसकी विशेषताIndia News Bihar (इंडिया न्यूज़), Super Computer Param Buddha: बिहार ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। पटना स्थित सीडैक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग) ने राज्य का पहला सुपर कंप्यूटर ‘परम बुद्ध’ तैयार कर लिया है। यह सुपर कंप्यूटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तकनीक से लैस है और अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

सुपर कंप्यूटर लॉन्चिंग जल्द होगी

‘परम बुद्ध’ को बिहार और पटना को विकसित राज्यों और शहरों की श्रेणी में शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग जल्द ही की जाएगी। यह सुपर कंप्यूटर स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान को आसान बनाने में मदद करेगा। इसके माध्यम से बड़ी मात्रा में डेटा को प्रोसेस करना अब अधिक सरल और त्वरित होगा। विशेष रूप से कृषि में फसलों की बीमारियों और स्वास्थ्य में दवाओं के प्रभाव का अध्ययन करना इससे आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Bihar Education: अब नए तरीके से चलेंगे सरकारी स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन

इस सुपर कंप्यूटर को तैयार करने में 4 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत आई है। अन्य सुपर कंप्यूटरों की तुलना में, ‘परम बुद्ध’ में ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) का इस्तेमाल किया गया है, जबकि आमतौर पर सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) होता है। GPU की मदद से यह कंप्यूटर कई अलग-अलग कार्यों को एक साथ बिना किसी गलती के कर सकता है, जिससे इसकी दक्षता और प्रदर्शन में सुधार होता है।

इन क्षेत्रों में हुआ उपयोग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘परम बुद्ध’ को विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों जैसे कि आईआईटी बीएचयू और थल सेना में टेस्टिंग मोड में सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है। सीडैक का दावा है कि ‘परम बुद्ध’ ने सभी परीक्षण पास कर लिए हैं और अब यह पूरी तरह से सेवा देने के लिए तैयार है। इस सुपर कंप्यूटर की उपलब्धता से बिहार के तकनीकी और शोध क्षमताओं में एक नया मुकाम जुड़ गया है।

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: ‘ख्याली पुलाव पका रहे…’, ललन सिंह का नेता तेजस्वी यादव जुबानी हमला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox