होम / Lok Sabha chunav के तीसरे चरण का चुनाव-प्रचार थमा , बिहार की इन 5 सीटों 54 उम्मीदवार आजमाएंगे किस्मत

Lok Sabha chunav के तीसरे चरण का चुनाव-प्रचार थमा , बिहार की इन 5 सीटों 54 उम्मीदवार आजमाएंगे किस्मत

• LAST UPDATED : May 5, 2024

India News Bihar (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha chunav: बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार रविवार, 5 मई की शाम थम गया। चुनाव प्रचार खत्म होने से पहले राजनीतिक पार्टियों ने प्रत्याशियों के लिए जमकर पसीना बहाया। नेताओं ने जनसभा, रोड शो एवं नुक्कड़ सभा कर पार्टी प्रत्याशियों को समर्थन मांगा। अब सोमवार से पांच सीटों पर 54 प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से अपनी विजय के लिए गुहार लगाएंगे।

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार मैदान में

इसमें झंझारपुर, अररिया, सुपौल, मधेपुरा एवं खगड़िया लोकसभा क्षेत्र सम्मिलित है। तीसरे चरण के 54 लड़ाके में से तीन महिला प्रत्याशी हैं, जबकि 51 पुरुष प्रत्याशी है। इनमें 19 प्रत्याशी निर्दलीय हैं।जबकि 21 प्रत्याशी विभिन्न दलों से हैं। 14 प्रत्याशी बड़ी पार्टियों से चुनाव मैदान में है। इनमें तीन प्रत्याशी जदयू से है, एक प्रत्याशी भाजपा से और एक लोजपा (रामविलास) पार्टी के हैं। वहीं, राजद के तीन प्रत्याशी, एक वीआईपी एवं एक सीट वाम दल उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं मायावती की बहुजन समाज पार्टी से सभी पांच सीटों पर उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

पांच लोकसभा क्षेत्र में कुल 98,60,397 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इनमें 51,29,473 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 47,30,602 महिला मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगी। चुनाव आयोग ने इस चरण में कुल 9848 मतदान केंद्र बनाए हैं। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान कराया जाएगा।

Also Read- Lok Sabha Chunav: NDA का सबसे युवा प्रत्याशी कौन? जिनके पिता बिहार सरकार में मंत्री

पांचों सीटों को बरकरार रखना NDA के लिए चुनौती

मतदान से पहले सभी दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है। वर्तमान में पांचों सीटों पर एनडीए के सांसद हैं। अबकी बार राजग के लिए पांचों सीटों को बरकरार रखना चुनौती है। वहीं, महागठबंधन इन सीटों पर जीत को लेकर प्रयासरत है। इन पांच सीटों पर इस बार तीन सीटों पर एनडीए के मुकाबले राजद, जबकि एक सीट पर विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और अन्य पर माकपा के उम्मीदवार सामने हैं।

Also Read- Anant Kumar Singh को मिली 15 दिनों की पैरोल, JDU उम्मीदवार ललन सिंह के लिए किया प्रचार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox